Blogger Tips and TricksLatest Tips And TricksBlogger Tricks

Thursday, February 25, 2016

भारत में 35 करोड़ के पार पहुंची इंटरनेट प्रयोगकर्ताओं की संख्या !

SHARE
आपको यह जानकर  ख़ुशी होगी की तकनीक के इस समय में सुचना एवं संचार तकनीक के उपयोग के क्षेत्र में हुयी अद्भुत क्रांति के चलते आज भारत  में इंटरनेट उपयोगकर्ताओं की संख्या 35  करोड़ के पार पहुंच गयी है  अभी हाल  ही में बहुराष्ट्रीय कंपनी ‘गूगल’ के अनुसार भारत में 35 करोड़ लोग इंटरनेट का उपयोग करते हैं। इनमें से 15.20 करोड़ लोग इंटरनेट का उपयोग मोबाइल फ़ोन के माध्यम से करते हैं। हाल ही में गूगल और वाक्स फांउडेशन द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित पत्रकारों की कार्यशाला में गूगल इंडिया के स्ट्रेटेजिस्ट सर्च क्वालिटी आशीष कल्सी ने यह बात कही कि  , भारत में 35 करोड़ लोग इंटरनेट का उपयोग करते हैं तथा इनमें से 15.20 करोड़ मोबाइल फोन के जरिये इंटरनेट उपयोग करते हैं।

Keywords: number of internet users in india,google research report on internet users in india

उनके अनुसार  वर्ष 2017 तक भारत में 50 करोड़ लोग इंटरनेट के उपयोगकर्ता हो जायेंगे तथा इनमें से 40 करोड़ मोबाइल फोन के जरिये इंटरनेट इस्तेमाल करेंगे। उन्होंने गूगल के विभिन्न टूल्स के बारे में उपस्थित पत्रकारों को विस्तार से बताया साथ ही पत्रकारों की जिज्ञासा का भी समाधान किया।
आपको बता दे कि   भारत में आज गूगल पर 95 प्रतिशत अंग्रेजी भाषा का उपयोग किया जाता है तथा शेष पांच प्रतिशत उपयोग में सभी भारतीय भाषाएं शामिल हैं। लेकिन इसके साथ ही  भारतीय भाषाओं में सबसे अधिक उपयोग हिन्दी का हो रहा है और यह तेज गति से बढ़ता ही जा रहा है।उन्होने कहा की आज जिसके पास सामग्री है वह राजा है और गूगल सभी लोगों को समान अवसर देता है, बशर्ते उनकी सामग्री पुख्ता होनी चाहिये।
लेकिन साथ ही साथ  दुःख का विषय यह है की जहा एक और हम तकनीक के साथ कदम मिलाकर बढ़ते हुए आधुनिक  जीवन शैली को अपना रहे हैं , वही अपने नैतिक  मूल्यों से दूर होते जा रहे हैं। पढ़े लिखे होने पर भी अपने संस्कारो से दूर होते जा रहे हैं।  अपनी सहनशक्ति को खोते जा रहे हैं , छोटी छोटी बातो पर आपस में झगड़ पड़ते हैं,  धार्मिक मुद्दो को  ज्वलनशील बना देते हैं जिसके कारन देश का माहौल ख़राब होता है जो की एक सोचनीय विषय है। 

2 comments:

  1. आपकी यह उत्कृष्ट प्रस्तुति कल शुक्रवार (26.02.2016) को "कर्तव्य और दायित्व " (चर्चा अंक-2264)" पर लिंक की गयी है, कृपया पधारें और अपने विचारों से अवगत करायें, वहाँ पर आपका स्वागत है, धन्यबाद।

    ReplyDelete
  2. manoj ji call me aur give 6our mobile no.
    my no is 9358414442 Deepak sharma

    ReplyDelete

अगर आपको पोस्ट पसंद आये तो कृपया ब्लॉग का अनुसरण करें और पोस्ट पर टिप्पणी के रूप में अपने सुझाव दे !

Recent Posts