Blogger Tips and TricksLatest Tips And TricksBlogger Tricks

Friday, January 22, 2010

सौर मंडल के बाहर भी है बहुत ग्रह

SHARE

"आज के समय में अन्तरिक्ष में दिन प्रतिदिन नई नई खोजे हो रही है । इसी ही एक खोज स्विट्जर्लैंड के वैज्ञानिको ने भी की है आओ जाने इस खोज के बारे में । स्विट्जर्लैंड के वैज्ञानिको ने हमारे सौर मंडलों के बाहर ३२ ग्रह की घोषणा की है। इनमे प्रथ्वी के आकार से पांच गुना बड़े ग्रह भी शामिल है। "


इतना ही नहीं बल्कि ब्र्हश्पति गृह से भी बड़े ५ से दस गुना ग्रह भी शामिल है .इन ग्रहों की खोज दक्ष्णि अमेरिकी देश चिली की एक वेधशाला में ३.६ मीटर दूरबीन से की गयी है। इस दूरबीन में लगे सवेंदनशील उपकरणों से इन ग्रहों की पहचान हो सकी है। इस खोज से ये उमीद लगायी जा रही है की हामारी आकाशगंगा में छोटे छोटे अनेक ग्रह हो सकते है । 


स्विट्जर्लैंड के जेनेवा के स्टीफन उदरी ने बताया की सूर्य जैसे कम से कम ४०% तारो के अनेक छोटे छोटे गृह है। इन ३२ ग्रहों के खोजे जाने के बाद हमारे सौर मंडल से बाहर ग्रहों कि गिनती ४०० हो गयी है । इन ग्रहों कि खोज कई प्रकार के खगोलीय उपकरणों और दूरबीनों के प्रयोग से हुई है लेकिन इन ३२ ग्रहों कि खोज वेधशाला में लगे दूरबीन में लगे उपकरण हफ्रस स्पेक्तोमीटर से संभव हो पाई है। हफ्रस ने १ अप्रैल को एक आकाशीय पिंड कि खोज कि जिसका आकर प्रथ्वी से २ गुना है । अब देखना ये है की मानव चाँद की तरह इन ग्रहों पर पहुच पाने में सफल होगा की नहीं।

1 comment:

  1. This comment has been removed by a blog administrator.

    ReplyDelete

अगर आपको पोस्ट पसंद आये तो कृपया ब्लॉग का अनुसरण करें और पोस्ट पर टिप्पणी के रूप में अपने सुझाव दे !

Recent Posts