Blogger Tips and TricksLatest Tips And TricksBlogger Tricks

Wednesday, May 20, 2015

तो यह है एलियन का साइज (Aliens are the Size of Bears)

SHARE
 जैसे ही हम एलियन का नाम सुनते हैं ,हमारे दिमाग में एक अजीब तस्वीर बनने   लगती है।  टी.वी. या इंटरनेट  पर देखा  हुआ  एलियन का   कोई चित्र हमारे दिमाग में दौड़ने लगता  है और हम एका एक एलियन की  रोचक दुनिया में खो जाते है।  जिस चीज़  को हमने वास्तव में नही देखा क्या आप उसके बारे में कुछ सही सही अनुमान लगा सकते हैं ? शयद नही। पर जब हम  कभी कभी ऐसी अजीब  और गरीब रिसर्च  के बार में पढ़ने  को मिलता है तो हम सोच में पड  जाते हैं। अब ऐसी ही एक रिसर्च "University of Barcelon " के साइंटिस्ट  "Fergus Simpson " ने एलियन के बारे में की है।  उनका कहना है कि अगर एलियन वास्तव में इस बिरह्मांड  में हैं तो  एलियन का साइज भालू के जितना हैं और उनका वजन लगभग 300  किलो ग्राम है।  Fergus Simpson एक कॉस्मोलॉजिस्ट हैं  और " University of Barcelon " के "इंस्टिट्यूट ऑफ़ कॉस्मो साइंस" में  कार्य  करते हैं।  उनके अनुसार इस बिरहमांड में जो रहने योग्य परिग्रह हैं उन  पर करीब 50  मिलियन  एलियन हो सकते हैं। 
Keywords: Research on size of aliens in Hindi,Article on Size of Aliens,What is size of Aliens,Aliens are size of bears, artilce on aliens in hindi, what is relationship between alien and Bear size


सिम्पसन जी कि इस रिसर्च का आधार , गणित कि प्रमुख थियोराम "Bayes Theorem  " है  जो की गणित की  शाखा  " Bayesian Statistics " का एक भाग है।  सिम्पसन जी  ने एक रिसर्च  के दौरान यह निष्कर्ष निकाला  कि धरती पर पाये  पजीवो  संख्या और  साइज में  विशेष संबंध होता है।  जिन जीवो  का साइज बहुत छोटा होता है  उनकी   संख्या मुख्यत : अधिक है। 

Note : To read more about this research you can click on the following link.


5 comments:

  1. मनोज इस बार काफी दिनों से नयी पोस्ट आई है। धन्यवाद। मम्मी के ब्लॉग के सदस्यों में आपका नाम आया नही. है कृपया एक बार पुनः join करें।

    ReplyDelete
  2. हमेशा की तरह रोचक आलेख।
    बढ़िया प्रस्तुति मनोज जी

    ReplyDelete
  3. आपकी इस पोस्ट को आज की बुलेटिन कवि सुमित्रानंदन पन्त और ब्लॉग बुलेटिन में शामिल किया गया है। कृपया एक बार आकर हमारा मान ज़रूर बढ़ाएं,,, सादर .... आभार।।

    ReplyDelete
  4. बहुत रोचक ,सुन्दर सटीक और सार्थक रचना के लिए बधाई स्वीकारें।
    कभी इधर भी पधारें

    ReplyDelete
  5. सभी पाठकगणों का शुक्रिया

    ReplyDelete

अगर आपको पोस्ट पसंद आये तो कृपया ब्लॉग का अनुसरण करें और पोस्ट पर टिप्पणी के रूप में अपने सुझाव दे !

Recent Posts