Blogger Tips and TricksLatest Tips And TricksBlogger Tricks

Sunday, July 12, 2015

किडनी के लिए स्वच्छ पानी का महत्व !

SHARE
                   " Importance of Water to Keep Kidney Healthy" 


" दोस्तों मानव शरीर के लगभग 65  से 70 %  भाग में  पानी ही समावेश है। धरती पर  भी  लगभग 71 से 72 % भाग  पर  पानी ही पानी है।  मानव शरीर के लिए सबसे आवश्यक चीज़  पानी ही है। किडनी मानव शरीर का एक ऐसा महत्वपूर्ण हिस्सा है जिसको पानी की बहुत शख्त जरूरत होती है। हम अक्सर अपने दिल , फेफड़ो पर जयादा ध्यान देते हैं। किडनी की याद हमे तब आती है जब यह काम करना बंद कर देती है।  हमे शुरू से ही अपनी  किडनी की सेहत  का भी विशेष ध्यान रखना चाहिए। यह हमारे शरीर के अधिकतर कार्य करती है और हमारे सेहत  को स्वस्थ बनाये रखती है। अब किडनी के लिए पानी का क्या महत्व है और कितना महत्व है वह हम इस पोस्ट में जानेंगे। "

Keywords: किडनी के लिए स्वच्छ पानी का महत्व , Effects of water consumption on kidney in hindi,Importance of drinking more water in hindi, why drinking water is more important in hindi? how ki keep kidney healthy in hindi ?किडनी को स्वस्थ कैसे रखे ? how to protect kidney in hindi,kindey infection in hindi,kidney disease in hindi ,Kidney Health Foods in hindi,Kidney Healthy Diet in hindi, kidney stone in hindi, kidney pain in hindi,kidney failure in hindi, kidney functions in hindi,kidney infection in hindi,kidney locations in hindi,Kidney And Water Intake in hindi,Kidney And Water Balance in hindi,kidney and water infection in hindi,kidney and water absorption in hindi,kidney and water regulation in hindi

मानव शरीर में किडनी का कार्य 


सबसे पहले  हम बात करेंगे की आखिर किडनी क्या क्या महत्व है ? किडनी क्या कार्य करती हैं ? हमारे शरीर में दो  किडनी होती हैं। जिनका आकार बीन ( सेम की फली या लोबिया ) जैसा होता है और जो मेरुदण्ड के दोनों  ओर होती हैं। हमारे शरीर के द्वारा किये गए दैनिक कार्यो में किडनी का विशेष महत्व है। यदि  मानव  शरीर की किडनियां काम करना बंद कर दे तो कुछ ही दिनों में मौत की चपेट में आ जाता है।  


किडनी का मुख्या कार्य शरीर से अपशिष्ट एवं तरल पदार्थो को यूरीन के माध्यम से मानव शरीर से बहार निकलना है। इसके अतिरिक्त किडनी मानव शरीर में साल्ट, पोटेशियम एवं एसिड की मात्र को भी नियंत्रित करती है। साथ ही साथ किडनी से वह  हार्मोन भी  निकलते हैं जो हमारे शरीर के अन्य अंगो को कार्य करने   के लिए जरूरी हैं। अक्सर हम हम कुछ खाते या पीते हैं तो हमारे शरीर के रक्तप्रवाह  में कुछ पोषक तव एवं खनिज  भी शामिल  हो जाते हैं जिनसे हमारे शरीर को ऊर्जा मिलती है , शरीर का विकास होता है। जब यह रक्त किडनी से होकर गुजरता है तो किडनी में यह रक्त फ़िल्टर होता है। जिससे खनिज की अधिकता न हो हमारे शरीर में . इसलिए  किडनी रक्त को फ़िल्टर करके ये खनिज की अधिकता  को मूत्राशय को भेज देती  है। जहां  से वह यूरीन दवरा शरीर से बहार निकल जाता है। 

यदि हमारे शरीर में किडनी काम करना बंद कर दे तो शरीर में अपशिष्ट पदार्थो , खनिजों एवं तरल पदार्थो की मात्रा बहुत बढ़ जायेगी ,जिसके कारण  सारे शरीर में इन्फेक्शन फैलने ओर किडनी में पत्थर बनने के चांस काफी बढ़ जाते है। 


किडनी  को स्वस्थ रखने में पानी महत्व 


  "Urinary Tract Infection " शरीर में दूसरा मुख्या रूप से फैलने वाला इन्फेक्शन है, जो की मुख्यत  किडनी  में ही पनपता है और धीरे धीरे सारे शरीर को अपनी चपेट में ले लेता है।  उचित मात्रा  में पानी पीने  से शरीर में होने वाले इस इन्फेक्शन को रोका जा सकता है। 


किडनी में पत्थर के होने से यह  इन्फेक्शन ओर भी अधिक बड़ा जाता है जो  किडनी के लिए कठिनाई उतपन्न करता है।  किडनी में पत्थर बनने का मुख्या कारण  सही मात्रा में में पानी का न पीना है।  इसके अतिरिक्त किडनी में पत्थर बनने से किडनी की बीमारी बढ़ने के चांस रहते हैं। जैसा की हम जानते ही हैं कि डिहाईड्रेशन पानी  की कमी के कारण  होता है। जिसकी  वजह से मानव शरीर में इलेक्ट्रोलाइट जैसे पोटेशियम , सोडियम एवं फॉस्फेट आदि का संतुलन बिगड़ जाता है।  जिनको फ़िल्टर करने का काम किडनी ही करती है। अत: ऐसे में इनका संतुलन बिगड़ जाने पर किडनी सही से इनको फिल्टर नहीं कर पाती , जिसके कारण  किडनी फेल  हो सकती है। अत: किडनी के सही रूप से कार्य करने के लिए सही मात्रा में पानी पीना बहुत जरूरी है।  

शरीर  की अधिकतर बीमारियां पानी के कारन ही होती हैं। कुछ दूषित पानी पीने  के कारण  तो कुछ सही मात्र में पानी न पिने के कारण।  इसलिए सही मात्रा  में स्वछ पानी ही पिये और  स्वस्थ रहे। 

                                                                                                                               प्रस्तुती : मनोज कुमार



11 comments:

  1. This article is as important for science as is kidney to the human body ,brief and beautiful .

    ReplyDelete

  2. हमारे गुर्दों की तरह ही जनप्रिय विज्ञान केलिए यह एक उपयोगी सूचना से लबालब आलेख है बधाई मान्यवर।

    वीरुभाई (वीरेंद्र शर्मा )

    ReplyDelete
    Replies
    1. शुक्रया वीरेन्द्र जी !

      Delete
  3. जानकारीपरक , अब ये समस्याएं आम हो गयी हैं ।

    ReplyDelete
  4. अधिकतर बीमारियों की जड़ खराब पानी ही है ... स्वच्छ जल से न सिर्फ किडनी और ई समस्याएं भी दूर होती हैं ...
    अच्छा आलेख ...

    ReplyDelete
  5. ब्लॉग बुलेटिन की आज की बुलेटिन, सीमा, नदी और पुल :- ब्लॉग बुलेटिन , मे आपकी पोस्ट को भी शामिल किया गया है ... सादर आभार !

    ReplyDelete
  6. मनोज भाई!
    आपके ब्लॉग पर जब भी आता हूँ सामान्य ज्ञान थोडा सा बढ़ जाता है। लेखक का काम सबको जागरूक करना है और ये काम आप बख़ूबी करते हो इसके लिए आपको बधाई!
    बहुत-बहुत आभार इस पोस्ट के लिए...

    ReplyDelete
    Replies
    1. शुक्रिया अभिषेक !

      Delete
  7. सभी पाठकगणों का शुक्रिया !

    ReplyDelete
  8. बहुत अच्छी उपयोगी प्रस्तुति हेतु आभार!

    ReplyDelete
  9. काम की पोस्ट. बधाई मनोज.

    ReplyDelete

अगर आपको पोस्ट पसंद आये तो कृपया ब्लॉग का अनुसरण करें और पोस्ट पर टिप्पणी के रूप में अपने सुझाव दे !

Recent Posts