Blogger Tips and TricksLatest Tips And TricksBlogger Tricks

Saturday, December 19, 2015

" इन टिप्स को अपनाये और स्मार्ट फ़ोन हैंग होने से बचाये "

SHARE
"Tips to prevent your smart phone from hanging"


आज कल जिस तरह से स्मार्ट फ़ोन का उपयोग दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है , उसको देखकर लगता है कि यदि हमारे पास स्मार्ट फ़ोन न हो तो हमारा दिन  कितना नीरस और बोरिंग हो जाएगा। जैसे कि  कभी कभी जब हमारा स्मार्ट फ़ोन अक्सर हैंग होने लगता है और सही से काम नही करता तो हमको बेहद बुरा बुरा सा महसूस होता है।  ऐसा लगता है जैसे स्मार्ट फ़ोन नहीं बल्कि हमारे शरीर के किसी हिस्से ने काम करना बंद कर दिया हो। 

Keywords: Tips to solve hanging problem in mobile phone in hindi, reasons in hindi why smartphone hang, how to solve hanging problem of smart phone ? cache data in smart phone,factory data reset ,proper use of internal and external memory in smartphone
स्मार्ट फ़ोन के हैंग होने की समस्याए अक्सर हमारे सामने आती रहती हैं.स्मार्ट फ़ोन का हैंग होना हमारी गलतियों का भी नतीजा है।  आइये जानते हैं कुछ ऐसी बातो को जिनको ध्यान में रखते हुए हम अपने स्मार्ट फ़ोन को हैंग होने से बचा सकते हैं।  





  • सबसे पहले हमको अपने स्मार्ट फ़ोन की इंटरनल मेमोरी का उपयोग सावधानीपूर्वक करना होगा इसके लिए हम कुछ ऐसी फाइल और फोल्डर जिनका उपयोग हम  कम करते हैं या नही करते  उन्हें क्लाउड पर स्टोर कर सकते हैं। ताकि हमारे फ़ोन की इंटरनल  इंटरनल मेमोरी व्यर्थ न जाए।  क्लाउड पर स्टोर की बात करे तो  क्लाउड स्टोरेज का उपयोग  करने के लिए इंटरनेट कनेक्शन का होना आवश्यक  है। क्लाउड स्टोरेज एक आभाषी  ड्राइव की तरह होता है जहां उपयोगकर्ता  अपना अकाउंट बनाकर डाटा सेव कर सकते हैं। गूगल ड्राइव, वन ड्राइव और ड्रॉप बॉक्स क्लाउड स्टोरेज के ही एप्लिकेशन हैं। यहां से जरूरत पड़ने पर कभी भी संरक्षित किये गए  डाटा का बैकअप हम आसानी से ले सकते हैं ।
  • फोन के हैंग होने में  इंटरनल मेमोरी भी एक प्रमुख कारण  है। जब भी फोन की इंटरनल मेमोरी या जिसे हम रैम के रूप  में भी जानते हैं वह  कम हो जाती है तब अक्सर हमारा स्मार्ट  फोन हैंग होने लगता है।  इसलिए इंटरनल मेमोरी के सही उपयोग के लिए आप ऊपर बताये गए टिप्स के अलावा  अपने  स्मार्टफोन में उपलब्ध एक्सपैंडल मेमोरी विकल्प पर जाकर फाइलें, वीडियो, पिक्चर आदि को  स्टोर कर सकते हैं । 
  • जो एप्स जयदा उपयोग के नहीं हैं या आपके लिए आनेवाश्यक है  , आप उनको डाउनलोड न करे कभी कभी  ज्यादातर एप्स के डाउनलोड होने से भी फोन हैंग होने लगता है।
  • आपने अक्सर देखा होगा की अधिकतर  स्मार्टफोन में फैक्ट्री डाटा रिसेट नाम से एक विकल्प होता है । फैक्ट्री डाटा रिसेट करने से फोन हैंगिंग की समस्या काफी सीमा तक काम किया जा सकता है । लेकिन ऐसा करने से पहले आप अपने  फोन के डाटा का बैकअप लेना न भूले ।
  • स्मार्ट फोन की सेटिंग्स विकल्प में जाकर  स्टोरेज पर टच करे  ऐसा करने पर आपको  नीचे कैश डाटा (Cache data)  विकल्प दिखाई देगा , उसको  भी साफ  कर दें। आजकल गूगल प्ले स्टोर पर कुछ  ऐसे एप्स उपलब्ध है जिन्हें डाउनलोड कर और उसका सही  समय पर उपयोग करने  से आप इस समस्या से हमेशा के लिए भी निजात पा सकते है। 
  • इस टिप्स पर जरूर गौर फरमाये  कभी सांग वीडियो पिक्चर आदि अपने स्मार्ट फ़ोन की इंटरनल मेमोआर्य में ही  हैं हमको ऐसा नहीं करना है हमको अपने स्मार्ट   फोन में गाने, वीडियो, तस्वीरें और बाकी डाटा एक्सटर्नल मेमोरी ( मेमोरी कार्ड ) में ही संरक्षित करने चाहिए । 

8 comments:

  1. स्‍मार्ट फोन चलाने के लिए पगडंडियों को किस तरह सुचारू रूप से काम में लाएं, इस आलेख में मनोज कुमार जी ने कारगर तरीके बतलाए हैं। 9560981946

    ReplyDelete
  2. बहुत सुंदर जानकारी.
    नई पोस्ट : क्या बोले मन

    ReplyDelete
  3. स्‍मार्ट फोन को सुचारू रूप से चलाने के लिए स्मार्ट होना जरुरी है उसके लिए आपके दिए टिप्स बड़े काम के हैं . धन्यवाद!

    ReplyDelete
  4. बहुत ही उपयोगी जानकारीयुक्‍त लेख की प्रस्‍तुति। मेरे ब्‍लाग पर भी आने का कष्‍ट करें तो बड़ी मेहरबानी होगी।

    ReplyDelete
  5. सभी पाठकगणों का हार्दिक आभार !

    ReplyDelete
  6. बहुत ही उपयोगी जानकारी है। धन्यवाद मनोज।

    ReplyDelete
  7. बहुत अच्छी जानकारी वर्ना स्मार्ट फ़ोन को मेंटेन करने के टिप्स खोजने पड़ते ।

    ReplyDelete
  8. मनोज भाई, बहुत बढ़िया जानकारी दी है आपने, धन्यवाद!

    ReplyDelete

अगर आपको पोस्ट पसंद आये तो कृपया ब्लॉग का अनुसरण करें और पोस्ट पर टिप्पणी के रूप में अपने सुझाव दे !

Recent Posts