Blogger Tips and TricksLatest Tips And TricksBlogger Tricks

Saturday, October 31, 2015

क्या कहती है विश्व स्वास्थ्य संगठन की यह रिपोर्ट ?

SHARE

अभी हाल में विश्व स्वास्थय संगठन द्वारा  "Global Tuberculosis Report 2015 "  को   जारी किया गया  है। विश्व स्वास्थ्य संगठन की इस रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2014  में टी.बी . की बीमारी के कारण 15  लाख लोगो की मृत्यु हुयी है। इस रिपोर्ट के अनुसार  वैश्विक स्तर पर 2014  भारत, इंडोनेशिया और चीन में टीबी के सबसे ज्यादा मामले सामने आए जो कि क्रमश: 23 प्रतिशत, 10 प्रतिशत और 10 प्रतिशत हैं। पिछले साल नाइजीरिया, पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका में भी टीबी के मामलों की संख्या ज्यादा रही है।  हमारे देश यानी की भारत में गत वर्ष टी.बी.  के सबसे अधिक मामले सामने आये हैं।  रिपोर्ट के अनुसार  भारत और नाइजीरिया में टीबी से होने वाली मौतें वैश्विक तौर पर इस बीमारी से होने वाली मौतों का एक तिहाई है।

Keywords:WHO's "Global Tuberculosis Report 2015 ", विश्व स्वास्थय संगठन TB Report 2015, WHO's TB Programme,Report on People died by TB in 2015, Detail of TB disease in hindi, reasons of TB disease in hindi,best solution for TB Paitents,detail of TB patoents in India

वाशिंगटन में विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा जारी की गयी इस  रिपोर्ट में बताया गया है सं  2000 से 2015 के बीच टी.बी. के द्वारा  मरने वाले मरीजों की संख्या पर काफी हद तक काबू पा  लिया गया था  सं 2000 में इस हेतु की स्थापना की गयी थी जिसके कारण इस हेतु चलाये गए जागृति अभियान एवं   सही उपचार , दवाइयों आदि के कारण  सारे विश्व में 430 लाख लोगो की जिंदगियो को बचाया गया था। साथ ही साथ इस रिपोर्ट में यहाँ भी बताया गया है 2014 में टी.बी की वझे से जिन 15 लाख लोगो की जाने गयी हैं उनमे से 4 लाख HIV से भी ग्रस्त थे। 



विश्व स्वास्थ्य संगठन   के Global TB Programme के निर्देशक Dr Mario Raviglione के अनुसार सन  2000 से अब तक  प्रत्येक  वर्ष टी.बी से मरने वाले लोगो की संख्या में 1.5 % की गिरावट आई है।  लेकिन उन्होने इस बात पर भी चिंता व्यक्त की की जहा एक ओर वर्तमान समय में हर प्रकार की दवाये एवं  बेहतर   उपचार  भी उपलब्ध है फिर भी   हर दिन  4400  लोग टी. बी के कारण अपनी जाने गवा रहे हैं। इसलिए   अभी इस हेतु हमे और अधिक प्रयास करने की जरूरत है ताकि टी.बी से होने वाली  मौतों पर काबू पाया जा सके। 

इस रिपोर्ट की अधिक जानकारी के लिए आप रिफरेन्स में दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं। 




No comments:

Post a Comment

अगर आपको पोस्ट पसंद आये तो कृपया ब्लॉग का अनुसरण करें और पोस्ट पर टिप्पणी के रूप में अपने सुझाव दे !

Recent Posts