Blogger Tips and TricksLatest Tips And TricksBlogger Tricks

Thursday, July 27, 2017

क्या फलों का सेवन दिल के रोग को कम करता है ?

SHARE
हम अक्सर सुनते रहते हैं कि फलों का सेवन करने से शरीर स्वस्थ रहता है. सेब के बारे में तो यहाँ तक कहा जाता  ,कि एक सब प्रतिदिन खाने से मनुष्य हमेशा निरोग रहता है , लेकिन क्या आपको पता है कि फलों का सेवन हिर्दय रोग को भी कम करता है ?

एक नए शोध में  यह बात सामने आई है कि ताजा फलों का अधिक सेवन दिल के रोग तथा स्ट्रोक के खतरे को भी कम कर देता है।इस शोध को चीन में किया गया .इस शोध के तहत  चीन के लगभग 5 लाख वयस्कों पर सर्वे किया गया , जहां अमेरिका और ब्रिटेन की तुलना में फलों की खपत काफी कम है। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और चाइनीज एकेडमी ऑफ मेडिकल साइंसेज ने इस बड़े और देशव्यापी अध्ययन के लिए चीन के 10 शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के वयस्कों को शामिल किया था। 






इस शोध का यह अध्यन्न सात वर्षो तक चला . इस अध्ययन में प्रतिभागियों के स्वास्थ्य पर नजर रखी गई।  शोध के दौरान पता चला कि सेब, संतरा आदि का सेवन चीन में कई चीज़ो  से संबंधित है।


 इस शोध में जो नतीजों सामने आये उनसे पता लगता है कि 100 ग्राम फलों का सेवन दिल के रोग से होने वाली मृत्युदर के एक तिहाई खतरे को कम करता है। यह आंकड़ा महिलाओं और पुरुषों में लगभग समान है।



Keywords:causes for heart disease in hindi,हिर्दय बीमारी के प्रमुख कारण , युवाओं में हिर्दय बिमारी के प्रमुख कारण ,हिर्दय बीमर पर शोध रिपोर्ट , bad habits for heart disease,heart diseases in younger,types of heart disease, types of heart disease in hindi,reasons for heart dises in young generation,smoking habits in younger,Benefit of Eating Fruit,eating fruit reduces heart disease in hindi, eating fruit helpful for heart,
यूनिवर्सिटी ऑफ ऑक्सफोर्ड से इस अध्ययन के लेखक हवायडोंग डू ने बताया कि चीन में फलों की खपत और हृदय रोग के जोखिमों के बीच मजबूत संबंध नजर आते हैं। क्योंकि यहां बहुत कम फलों का सेवन होता है, वहीं उच्च आय वाले देशों में फलों की नियमित खपत बहुत सामान्य है। यह शोध 'न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन' पत्रिका में प्रकाशित हुआ है।

Core Java Interview Questions

Short Interview Questions from Core Java

4 comments:

  1. बहुत अच्छी जानकारी
    लेकिन आजकल तो फल खाने से स्वास्थ्य खराब होने का ज्यादा खतरा नज़र आता है, क्योंकि फलों को पकाने के लिए जाने कौन कौन से इंजेक्शन ठूंस देते हैं व्यापारी लोग

    ReplyDelete
  2. आपकी इस पोस्ट को आज की बुलेटिन राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस और ब्लॉग बुलेटिन में शामिल किया गया है। कृपया एक बार आकर हमारा मान ज़रूर बढ़ाएं,,, सादर .... आभार।।

    ReplyDelete
    Replies
    1. शुक्रिया हर्षवर्धन जी !

      Delete

अगर आपको पोस्ट पसंद आये तो कृपया ब्लॉग का अनुसरण करें और पोस्ट पर टिप्पणी के रूप में अपने सुझाव दे !

Recent Posts