Blogger Tips and TricksLatest Tips And TricksBlogger Tricks

Wednesday, July 13, 2016

Never Search These Information on Google

SHARE

वर्तमान में शायद ही कोई ऐसा इंटरनेट उपयोगकर्ता हो   जो की गूगल सर्च इंजन का उपयोग  न करता हो। लेकिन आपको बता दे की कुछ विशेष प्रकार की जानकारी  सर्च करना  आपको महंगा  पड़ सकता है। जिनको सर्च करने से आप किसी मुसीबत में फस सकते हैं। ऐसे  में हमे यह पता होना जरूरी है कि किन चीजों के बारे में हमे गूगल पर  सर्च करना नुकसानदायक हो सकता हो सकता है। 

गूगल पर कभी भी संदिग्ध एवं सनदेह जनक चीज़े सर्च न करें। ऐसा इसलिए क्यों कि  साइबर पुलिस अक्सर ऐसे लोगो पर नज़र रखती है।  यह सत्य है  की जब हम इंटरनेट प्रयोग करते हैं तो हम खुद को चाहकर भी छिपा नहीं सकते। अगर आप कोई संदिग्ध   वेब साइट या वेब पेज सर्च करते हैं या उस पर  उपलब्ध जानकारी का प्रयोग करते हैं तो आप किसी क़ानूनी मसले में फस  सकते हैं या यूँ कहे कि ऐसा करने पर  खुद को किसी  मुसीबत में फस्ने  आमंत्रित कर रहे हैं। 






वर्तमान समय में "गूगल सर्च इंजन  " सबसे एडवांस एवं सबसे अधिक प्रयोग किये जाना वाला सर्च इंजन है जो कि ऐसी  तकनीकों से लैस है कि वह आपकी सर्च के अनुसार आपकी पहचान बता सकता है। यकीन मानिए कि गूगल के  पास आपकी सारी  सर्च का डाटाबेस उपलब्ध होता है। ऐसे में कई बार अक्सर प्राइवेट जानकारी लीक होने का खतरा बन रहता है।  

एक शोध के मुताबिक यहाँ पता चला है की अक्सर जब हम गूगल पर किसी मेडिसिन या बिमारी के बारे में सर्च करते हैं तो  यह डेटा किसी थर्ड पार्टी को  कर दिया जाता है। ऐसा करने पर उस बिमारी  से'सम्बंधित विज्ञापन आपको दिखाये जाते हैं इसके बाद यह जानकरी क्रिमिनल वेब साइट को भी भेजी जाती है यह प्रिक्रिया अक्सर साइबर वर्ल्ड में मेडिकल फ्रॉड के नाम से जानी जाती है। 


5 comments:

  1. उपयोगी जानकारी प्रस्तुति हेतु धन्यवाद!

    ReplyDelete
  2. आपकी इस पोस्ट को आज की बुलेटिन 'जाने-अनजाने आतंकवाद का समर्थन - ब्लॉग बुलेटिन’ में शामिल किया गया है.... आपके सादर संज्ञान की प्रतीक्षा रहेगी..... आभार...

    ReplyDelete
  3. शुक्रिया कविता एवं अनुराग जी !

    ReplyDelete
  4. उपयोगी जानकारी...

    ReplyDelete

अगर आपको पोस्ट पसंद आये तो कृपया ब्लॉग का अनुसरण करें और पोस्ट पर टिप्पणी के रूप में अपने सुझाव दे !

Recent Posts