Blogger Tips and TricksLatest Tips And TricksBlogger Tricks

Sunday, November 15, 2015

एक लैबोरेटरी ऐसी भी !

SHARE


दोस्तों जिस तरह से स्टूडेंट लोग के स्कूल और कॉलेज में एक लैब होती है। जिसमे वह  क्लास में पढाये गए थियोरिटिकल सिद्धांतो के लिए एक्सपेरिमेंट  करते हैं , उनके परिणामो को ऑब्जर्ब  करते हैं  , जिससे विषय के प्रति उनकी समझ और अच्छी होती है और साथ ही साथ इससे उनका आत्मविश्वास भी बढ़ता है।  ऐसी ही एक लेबोरेटरी हम सब के आस पास भी है। चाहे  हम जहा भी रहे, जहा भी काम करे  हर जगह  हमारे आस पास  एल लेबोरेटरी होती है। बस कमी  यह है कि  हम कभी इस लेबोरेटरी को ऑब्जर्ब नहीं करते। अंतर इतना है कॉलेज या स्कूल की लैब के तरह  हमारे आस पास की आस पास की इस लबोरटरी में हमको यंत्रो या औजारो की कोई जरूरत नै है। तो फिर हम एक्सपेरिमेंट कैसे करेंगे ? दरसल हमारे आस  पास की इस लेबोरेटरी में कई तरह के लोग है।  हमे उनको ऑब्जर्ब करना है . उनके जीवन की सफलताओ और असफलताओ को ऑब्जर्ब करना है। 


Keywords: Laboratory of Success, Success Lab, how to become success ? Tips for become successful in Hindi, how to become successful ?, Important tips to become a successful in student life
                              
अपने आस पास के इन लोगो के जीवन से जुडी घटनाओ ,उनकी कमियां एवं उनकी विशेषताओ का अधयन्न  करके ,  हम काफी कुछ सिख सकते हैं।  अगर हमारे आस  पास की इस लेबोरेटरी में कोई सफल व्यक्ति है तो हमको उसके  पास जाकर  कुछ बात चीत  करनी  चाहिए हमे पता लगाना चाहये की वह व्यक्ति कठिन परिस्थितयो में किस प्रकार  से उनका सामना करता है। अगर इस लेबोरेटरी में किसी व्यक्ति को सब लोग पसनद करते हैं , उसकी सबसे  बनती  हैं तो हमे उस व्यक्ति की उन  सभी खूबियों को  ऑब्जर्ब करना होगा , उनको स्टडी करना होगा।  

 इसी प्रकार से हम अपने आस  पास की इस लेबोरेटरी में सफल ही नहीं बल्कि एक  असफल  व्यक्ति से भी काफी कुछ सीख सकते हैं।  अगर कोई असफल है तो हमको उसकी उन  सभी गलतियों को ऑब्जर्ब करना है जो उसने की हैं ताकि हम  उन गलतियों  को अपने जीवन में न  दोहराये  और यदि हमारे सामने  भी इस तरह की परिस्थति आती   हैं तो हमको उनका समाधान किस तरह से करना है  यह भी हम सीख पायेगे। 

तो फिर देर किस बात की है। अपनी   इस लेबोरेटरी में  आस पास के सभी सफल और असफल व्यक्तियों  के जीवन बातो को ऑब्जर्ब करना , लाइफ  में उनके इम्प्लीमेंटेश करने के नतीजे को स्टडी करना , यदि फायदेमंद हो तो उनको खुद की लाइफ में भी  इम्प्लीमेंट करना  शुरू कर दीजिये।  



2 comments:

अगर आपको पोस्ट पसंद आये तो कृपया ब्लॉग का अनुसरण करें और पोस्ट पर टिप्पणी के रूप में अपने सुझाव दे !

Recent Posts