Blogger Tips and TricksLatest Tips And TricksBlogger Tricks

Tuesday, October 13, 2015

देर रात तक जागने वाले टीन एजर हो रहे मोटापे के शिकार !

SHARE

वर्तमान समय में विद्यार्थी वर्ग में अधिकतर छात्र ऐसे हैं जो रात में देर रात तक जागते रहते हैं अब देर रात तक जागने का   कारण पढ़ाई करना भी हो सकता है या फिर अपने दोस्तों से मोबाइल सोशल मीडिया साइट्स पर या व्हाटप्प्स पर चैट  करना भी हो सकता है .आजकल इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स और मोबाइल डिवाइस पर   बच्चों का रातभर व्यस्त रहना एक मामूली बात  हो गई है। इनके माता पिता भी इस और कोई अधिक ध्यान नही देते , जिस कारण  से बच्चो की हिम्मत और बढ़ जाती है।  परन्तु  इससे उनके स्वास्थ्य पर बुरा  असर पड़ता है, इसका बात का खुलासा  एक ताजा शोध में हुआ है।


हाल ही में हुए एक शोध के अनुसार जो बच्चे देर रात तक जगे रहते हैं उनको  पांच सालों के अंदर मोटापे का शिकार होने की संभवाना  बढ़ जाती है। इस शोध के अनुसार  जल्दी सोने वाले बच्चों की तुलना में देर रात तक जागने वाले वयस्क अथवा बच्चों का वजन बढ़ने की संभावना अधिक  होती है। इसलिए अगर टीनएजर बच्चा रातभर जागता है, तो उसके माता पिता या बड़े भाई बहन  उसे जल्द यह आदत छोड़ने के लिए जरूर कहे। यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया बर्कले में बाल-विशेषज्ञ लॉरेन असरनाउ  के निर्देशन  में यह शोध किया  गया। इस शोध  में  लगभग पांच सालों तक 3,300 से भी ज्यादा टीनएजर और एडल्ट्स को इस रिसर्च में शामिल किया गया। हाल ही में इस शोध के बारे में   'स्लीप' नाम की मैगजीन में विस्तार से छपा है।

लॉरेन असरनाउ ने कहा  कि किसी नतीजे पर पहुचने से पहले इस  शोध  के दौरान टीन एज से लेकर उनके एडल्ट होने तक उनमें होने वाले शारीरिक परिवर्तन का बड़ी सूक्ष्मता से  अध्ययन किया गया है । इस दौरान उन्होंने कितने घंटे की नींद ली, ये सारे आंकड़े जुटाए गए। शोधकर्ताओं  ने पाया कि इस शोध में शामिल जिन टीन  एजर्स ने रात के दौरान  एक घंटे की नींद नहीं ली तो उनका बॉडी मास इन्डेक्स (बीएमआई) 2.1 प्वॉइंट बढ़ गया। इस तरह पांच साल के अंदर उनका मोटापा और भी बढ़ता गया।
 जो  में जो परिणाम सामने  आए हैं उसके मुताबिक, ज्यादातर टीन एजर रात में नौ घंटे की नॉर्मल नींद भी नहीं लेते हैं। इस वजह से उन्हें स्कूल में जगे रहने में परेशानी का सामना करना पड़ता है। रिसर्च के मुताबिक, वक्त पर सोने वाले टीनएजर जैसे जैसे बड़े होते हैं, उनका मोटापा नहीं बढ़ता। साथ ही साथ  उनकी बॉडी शेप में बनी रहती है। 

No comments:

Post a Comment

अगर आपको पोस्ट पसंद आये तो कृपया ब्लॉग का अनुसरण करें और पोस्ट पर टिप्पणी के रूप में अपने सुझाव दे !

Recent Posts