Blogger Tips and TricksLatest Tips And TricksBlogger Tricks

Sunday, August 2, 2015

अब Google + छोड़ ,Google + Collection अपनाने के लिए हो जाओ तैयार !

SHARE

"ब्लोग्गर्स के लिए यह एक दुखद खबर हो सकती है कि  जानी मानी सर्च इंजन कंपनी गूगल  ने अब अपने गूगल  प्लस  (Google + ) प्रोडक्ट  को बंद करने का फैसला लिया है। यही खबर पिछले कुछ दिनों से सुनने में आ रही थी।  जब शुरू में यह हैडलाइन देखि तो थोड़ा दुख हुआ कि अगर सच में ऐसा  हुआ तो करोडो ब्लोग्गर्स का दिल टूट जाएगा क्यों कि ब्लोग्गर्स लोग ,अपने ब्लॉग कि पोस्ट को गूगल प्लस के माध्यम से अपने गूगल  प्लस सर्किल से जुड़े मित्रो  के साथ साझा करते हैं। इंटरनेट पर काफी कुछ ढूंढने  के बाद सही सही पता लगा , घबराये नहीं आपको गूगल ने अब इसके लिए एक दूसरा विकल्प दिया है। जिसका नाम है गूगल + कलेक्शन ( Google + Collection ) "

Keywords:development history of Google plus, introduction of Google Collection in hindi, news of kill of google plus ,is google + is going to close? in hindi, google + profile in hindi, google + page in hindi,google collection in hindi

अब से चार वर्ष पहले 28 जून 2011 को गूगल कंपनी  ने फेसबुक को टक्कर देने के उदेश्य से गूगल प्लस लांच किया था। यह गूगल का चौथा सोशल नेटवर्किंग प्रोडक्ट था।  इससे पहले गूगल कंपनी ने तीन सोशल मीडिया प्रोडक्ट लांच  किये।  जिनमे गूगल को सफलता नही मिल पायी , इनमे  Google Buzz  (launched 2010, retired in 2011),Google Friend Connect (launched 2008, retired by March 1, 2012) and Orkut (launched in 2004, retired in September 2014)आदि हैं। इनमे ऑरकुट फिर भी लोकप्रिय सोशल मीडिया का जरिया रहा है। लेकिन फेसबुक कि बढ़ती धाक के सामने गूगल को पिछले साल इसको भी बंद करना पड़ा।  गूगल प्लस की  मदद से हम अपनी पोस्ट , अपने स्टेटस ,अपने फोटो , वीडियो आदि अपने गूगल प्लस प्रोफाइल से जुड़े मित्रो के साथ साझा कर सकते हैं।







सही कहे तो फेसबुक के सामने अपने के एक के बाद एक एक असफल हुए  सोशल मीडिया प्रोडक्ट को लेकर गूगल काफी परेशान है। गूगल समझ नहीं पा रहा कि आखिर किस तरह से वह अपने सोशल मीडिया प्रोडक्ट को  फेसबुक से इस मामले में कैसे बेहतर  जाए। 

गूगल कंपनी  पिछले कुछ महीने से गूगल प्लस के सबसे उपयोगी हिस्सों को अलग कर अलग सेवाएं बनाने पर काम कर रही  है। इस तरह से कंपनी गूगल से जुड़ी सभी गतिविधियों के लिए जरूरत पड़ने वाली गूगल प्लस की  भूमिका को खत्म करने की तैयारी कर रही है । गूगल कंपनी के वीडियो , फोटो  , लिंक, शेयरिंग आदि कामो के लिए बनने वाले  प्रोडक्ट  के वाइसप्रसिडेंट का कहना है की पिछले काफी समय से हमे गूगल प्लस प्रयोगकर्ताओं से यह शिकायत मिल रही थी की गूगल प्लस के अलावा गूगल कंपनी के अन्य  प्रोडक्ट को प्रयोग करने के लिए  गूगल प्लस प्रोफाइल को अपनी पहचान के रूप में प्रयोग करने का कोई उचित मतलब नहीं है . इसलिए अब  स्टैण्डर्ड गूगल अकाउंट से ही अपनी पोस्ट साझा कर सकते हो , अपने सर्किल के मित्रो से बात कर  सकते हो।


हाल ही में गूगल कंपनी ने गूगल प्लस को अलग अलग बांटने के साथ इस बारे में महत्वपूर्ण घोषणा की है । गूगल आने वाले दिनों में गूगल प्लस को दो पूरी तरह अलग प्रोडक्ट्स स्ट्रीम  व फोटो में बदल की योजना है । गूगल के इस नए प्रोडक्ट को  गूगल + कलेक्शन नाम दिया गया है। जिसकी मदद से आप वीडियो शेयरिंग ,पोस्ट शेयरिंग ,लिंक शेयरिंग , फोटोज शेयरिंग आदि सुविधाओ का लाभ उठा पाओगे। गूगल + कलेक्शन एक प्रिंटर सेट के तरह है जिसमे पोस्ट कार्ड के रूप में प्रदर्शित हुआ करेगी साथ ही साथ गूगल कलेक्शन में फेसबुक से मिलते जुलते कुछ अन्य सुविधाओ को भी शामिल  किया गया है।

अब देखना यह है की आने वाले वर्षो में गूगल + कलेक्शन प्रयोगकर्ताओं के बीच कितना  लोकप्रिय होता है और क्या यह फेसबुक का मुकाबला करने में सक्षम हो पायेगा ?


Reference : www.venturebeat.com

4 comments:

  1. पेपर में खबर पढ़ने को मिली थी लेकिन स्पष्ट नहीं हो पाया था, पर आप के लेख से काफी कुछ स्पष्ट हो गया।महत्वपूर्ण जानकारी देनें के लिये धन्यवाद।

    ReplyDelete
  2. ईमेल अकाउंट से काम चल जायेगा कि नया अकाउंट बनाना होगा?

    ReplyDelete
    Replies
    1. कविता जी पोस्ट पर आने के लिए शुक्रिया . अभी फिलहाल आप अपने गूगल + वाले अकाउंट से ही गूगल + कलेक्शन की सेवा प्रयोग कर सकते हो . अभी गूगल + बंद नही हुआ है . दरअसल गूगल कंपनी ने गूगल + में कुछ नए फीचर्स ऐड करके गूगल + कलेक्शन बनया है तो कुछ समय बाद गूगल + को पूरी तरह से गूगल + कलेक्शन से रेप्लस करने की तैयारी है !

      गूगल + कलेक्शन में आप अपने ब्लॉग की पोस्ट को केटेगरी के अनुसार व्यवस्थित कर सकते हो जैसे जो आपकी कविताएं हैं वह एक फोल्डर में ( पहला कलेक्शन) , जो आपके लेख हैं वो दुसरे कलेक्शन में ,इसी तरह और भी .... यहाँ कुछ लिंक पोस्ट कर रहा हु शयद इनसे आपको काफी मदद मिले यह जानने में .

      https://plus.google.com/collections/featured



      .... आगे की पोस्ट में विस्तार से पूरा प्रोसेस बताने का प्रयास करुगा !

      Delete

अगर आपको पोस्ट पसंद आये तो कृपया ब्लॉग का अनुसरण करें और पोस्ट पर टिप्पणी के रूप में अपने सुझाव दे !

Recent Posts