Blogger Tips and TricksLatest Tips And TricksBlogger Tricks

Wednesday, August 26, 2015

Global Hawk विमान जुटायेगा तूफ़ान सम्बंधित सही सही जानकारी

SHARE


" Misson SHOUT "
"नासा के कुछ वैज्ञानिक ने हाल ही में एक  SHOUT नामक मिशन पर कार्य  कर रहे हैं। इस मिशन का उदेश्य विमान की मदद से समुद्री क्षेत्रो पर नजर बनाये रखना है, जिससे मौसम से सम्बधित जानकारियो का सही सही अनुमान लगाया जा सके।  इस मिशन का मकसद  विमान की मदद से  तूफ़ान, सुनामी आदि  के मार्ग का पता लगाकर उनसे सम्बंधित भविष्यवाणियों में सुधार लाना है। इस मिशन के तहत समुंद्री क्षेत्रो पर नजर रखने के लिए नासा  आधुनिक उपकरणों से परिपूर्ण "ग्लोबल हॉक " नाम का विमान का इस्तेमाल  करेगा। जो इस सप्ताह  से अपनी उड़ाने शुरू करेगा।"
NOAA यानी की "National Oceans Atmospheric Administrations" ने हाल ही में नासा के साथ मिलकर   "Sensing Hazards with Operational Unmanned Technology" (SHOUT) मिशन पर काम करने  की  प्लानिंग  की है।  यदि  हम इस प्रोजेक्ट की बात करे तो यह प्रोजेक्ट नासा द्वारा तुफानो पर किये जा चुके  शोध कार्यो पर आधारित है।  जिसमे "ग्लोबल हॉक" विमान का उपयोग किया जाएगा। 





Image : Global Hawk Aircraft


समुंदरी क्षेत्रो के वातावरण , मौसम आदि से सम्बंधित जानकारियो को सेन्स करने के लिए इस विमान में जो प्रमुख उपकरण प्रयोग किये गए हैं वह इस प्रकार है। 

1) NOAA: AVAPS ( Advanced Vertical Atmospheric Profiling System ) यह उपकरण इन क्षेत्रो में  तापमान , दवाब , आद्रता एवं हवा की दिशा आदि के बारे में जानकरी देगा। 

2) NASA: HIWRAP (High-Altitude Imaging Wind and Rain Airborne Profiler ) यह एक प्रकार की राडार है, जो की तूफ़ान की तीव्रता से सम्बंधित कारको के बारे में जानकरी देगा जैसे इन तुफानो का बनंना एवं  इनकी संरचना आदि। 

3) NASA JPL: HAMSR ( High Altitude MMIC Sounding Radiometer)  यह माइक्रोवेव स्पेक्ट्रम एरिया में विमान के घूमने में मदद करेगा एवं इस क्षेत्र में   तापमान एवं आद्रता के बारे में जानकरी देगा। 

4) NASA GHRCLIP — CAMEX-4 ER-2 ( Lightning Instrument Package ) इस उपकरण में आठ डिजिटल   फील्ड  लगे   हैं। जिनकी  मदद से इलेक्ट्रिकल  फील्ड  के वेक्टर कम्पोनेंट  का पता लगाकर इलेक्ट्रिकल स्ट्रक्चर से सम्बंधित जानकरी में सुधार करना है। 


इस मिशन में मुख्या  भूमिका निभाने  वाले व्यक्ति इस प्रकार  हैं -

Principal Investigator: Robbie Hood, NOAA UAS Program Director 

Project Managers : Philip Kenul, TriVector Services •JC Coffey, Cherokee Nation Technologies 

Project Scientists : Michael Black, NOAA OAR AOML • Gary Wick, NOAA OAR ESRL • John Walker, Cherokee Nation Technologies 

NOAA द्वारा  नासा के साथ मिलकर शुरू किया गया यह मिशन प्राकृतिक आपदाओ जैसे तूफ़ान , बाढ़ ख़राब मौसम आदि के बारे में सही जानकारी देकर निश्च्य ही इन आपदाओ से होने वाले नुक्सान को कम   सहायक  साबित होगा। 

Reference: http://www.nasa.gov/centers/armstrong/features/shout_mission_begins.html

No comments:

Post a Comment

अगर आपको पोस्ट पसंद आये तो कृपया ब्लॉग का अनुसरण करें और पोस्ट पर टिप्पणी के रूप में अपने सुझाव दे !

Recent Posts