Blogger Tips and TricksLatest Tips And TricksBlogger Tricks

Thursday, July 16, 2015

इलेक्ट्रिक करंट बनाएगा आपके गणित को बेहतर

SHARE


अगर आप मैथ मे कमजोर है तो घबराईये मत क्यों की अब इलेक्ट्रिक कर्रेंट अब आपके मैथ के स्किल्स को इम्प्रूव करेगा . इस तकनीक के द्वारा जिन स्टुडेंट की मैथ कमजोर है वो भी अपनी मैथ को सही कर पायेंगे. ऑक्सफोर्ड यूनीवर्सिटी के वैज्ञानिको ने इस रीसर्च पर सफलता हासिल की है उन्होने एक ऐसे व्यक्ति पर जिसकी मैथ कमजोर थी इस प्रयोग को 6 महीने तक किया और 6  महीने बाद उन्होने पाया कि अब उसके मैथ्स में पहले से कही जायदा इम्प्रूवेमेंट हुआ है . 

अभी भी दुनिया कि 20 % जनसँख्या ऐसी ही जो कि मैथ्स में बहुत कमजोर है ऐसे में हो सकता है कि ये तकनीक उनके किसी काम आये और स्टुडेंट्स के भी . "मै व्यक्तिगत रूप से किसी भी व्यक्ति या स्टुडेंट को मैथ्स स्किल्स को इम्प्रूव करने के लिए इलेक्ट्रिक शोट के लिए नहीं कहूँगा " ऐसा खुद ऑक्सफोर्ड यूनीवर्सिटी के वैज्ञानिक "रोई कोहेन कडोश" ने कहा है जिन्होंने ये रिसर्च की है . पर वो अपनी इस रीसर्च पर खुश है . यू के. के वैज्ञानिको ने एक मेथड जिसको टी.डी.सी.एस. (transcranial direct current stimulation ) को प्रयोग किया जिसमे एक बहुत ही कम मात्रा के इलेक्ट्रिक करेंट को 15 मिनट तक अपनी बॉडी में पास कराया और ये पाया कि ये हमारे शरीर में नयूरोंस कि एक्टिविटी को बढाने और घटाने में सहायक है . और ब्रेन कि क्षमता पर भी असर डालता है . इसी प्रयोग को उन्होने मैथ्स स्किल्स को इम्प्रूव करने के लिए भी किया और सफलता हासिल की !


ये केवल आपकी जाकारी के लिए है । अभी मै इसे किसी को प्रयोग करने के लिए नहीं कहूँगा !


"Electrical stimulation will most likely not turn you into Albert Einstein," said Kadosh, "but if we're successful it might be able to help some people to cope better with math."

1 comment:

  1. भाई असरदार हो तो बताना मुझे...अग्रिम आभार

    ReplyDelete

अगर आपको पोस्ट पसंद आये तो कृपया ब्लॉग का अनुसरण करें और पोस्ट पर टिप्पणी के रूप में अपने सुझाव दे !

Recent Posts