Blogger Tips and TricksLatest Tips And TricksBlogger Tricks

Thursday, June 11, 2015

"Know Stress.............. for No Stress " ( Stress Management )

SHARE
आज हर कोई तनाव से ग्रषित हैं। कभी कभी तनाव कुछ समय के लिए या कुछ परिस्तिथि में होता है उसके बाद हम तनावमुक्त होते हैं। लेकिन आज कल ये तनाव हमारी जिंदगी में कुंडली मारकर बैठ गया है और हमारी जिंदगी का ही एक हिस्सा बन गया है। इसकी कई वजह हो सकती है अक्सर हम दो तरह की जिंदगी जीते हैं एक पर्सनल लाइफ और दूसरी प्रोफेशनल लाइफ और इन दिनों के बीच बैलेंस नहीं बना पाना तनाव का एक बहुत बड़ा कारण  है।  आज हम  तनाव लेने और देने में इतने एक्सपर्ट हो गए हैं कि किसी से हसकर मुस्कुराकर बात करना तो भूल ही गए चाहे घर हो या बाहर हम टेंसन लेते और देने की मशीन बन गए हैं। 

तीन शब्द  शब्द होते हैं, प्रेशर  ,टेंशन और  स्ट्रेस।  

  • टेंसन का सम्बन्ध  हमारी पॉजिटिव और नेगेटिव  एनर्जी लेवल के अधिक और कम होने से है जो कि प्रेशर के कारण होता है।
  •  प्रेशर का सीधा सम्बन्ध अपने काम को समय से पूरा न कर पाने से है। 
  • जब हम लगातर टेंसन में रहने के आदि हो जाते हैं तब हम स्ट्रेस कि स्टेज में आ जाते है। जिसको हम हर पल वक़्त महसूस करते हैं। स्ट्रेस के हमको दिए गए जो प्रमुख उपहार हैं। उनमे डायबिटीज , कैंसर ,दिल से सम्बंधित रोग ,गुस्सा आना  ,बैक पेन और पेट रोग आदि हैं। 


जब हमारी इच्छाए बढ़ती जाती हैं और हम उनको अपने पास उपलब्ध साधनो और पैसो से उनको पूरा करने में असमर्थ रहते हैं तब हम धीरे धीरे स्ट्रेस कि और बढ़ने लगते है।  इसका मतलब ये नही कि हम अपनी इच्छाओ को मार दे या उनका त्याग कर दे बिलकुल नही और जो ऐसा कहते हैं मै नहीं सही  मानता उनको।   तो स्ट्रेस कम करने के लिए जरूरी है एक तो आप अपने बाहरी प्रेशर को कम करे।  छोटी छोटी बात पर टेंसन न ले और दुसरे अपने अंदर की  क्षमताओ को बढ़ाये ताकि आप अपनी इच्छाओ को पूरा कर सको। 

दरसल बात यह है कि आज के समय में हम  अपनी हेल्थ पैसा कमाने में लगा देते  है और मजे की बात यह है कि आगे चलकर हम यही पैसा हेल्थ कमाने मतलब हेल्थ को सही करने में लगाने लगते हैं।  इसलिए यह बहुत जरूरी है कि हम शारीरिक व्यायाम  भी करे। 

आपकी हेल्थ आपसे यही कह रही है कि मुझ  पर ध्यान दो "कही ऐसा न हो कि मेरे जाने पर फिर तू रोवे "   और आप अपनी  हेल्थ से कहते रह जाओ कि "मत जा री , मत जा ,मत जा री , मत जा"। इसलिए दोस्तों स्ट्रेस लेना बंद करो और जीना शुरू करो।

1 comment:

  1. तनाव कम करने के लिए जरूरी है कि हम केवल पैसे कमाने की मशीन बन कर न रह जाएँ. बहुत उपयोगी आलेख..

    ReplyDelete

अगर आपको पोस्ट पसंद आये तो कृपया ब्लॉग का अनुसरण करें और पोस्ट पर टिप्पणी के रूप में अपने सुझाव दे !

Recent Posts