Blogger Tips and TricksLatest Tips And TricksBlogger Tricks

Thursday, December 11, 2014

अब आपके लैपटॉप की बेकार बैटरी घरो में रौशनी करेगी !

SHARE
आज के समय में लैपटॉप का प्रयोग करने वालो की संख्या  काफी बढ़ गयी है। अगर  आप भी लैपटॉप प्रयोग करते हैं तो कृपया अपने लैपटॉप की बेकार बैटरी को फेके नही और न ही कबाड़ी वाले को दे क्यों कि  अब आपके लैपटॉप के बेकार  बैटरी से रौशनी की जा सकती है।   गरीबो के  घरो में उजाला लाया जा सकता हैं जिन घरो में बिजली का कनेक्शन नही  है या  गावो  में   जहा बिजली बहुत   कम आती है जैसे की उत्तर प्रदेश के गाव बेचारे अँधेरे में डूबे रहते हैं हमेशा। 




अभी हाल ही में कंप्यूटर बनाने वाली कंपनी आई. बी. एम ने एक रिसर्च की जिसमे उन्होने लैपटॉप की बेकार हुयी बैटरियों पर एक परीक्षण किया और पाया कि  एक बेकार बैटरी से एक बल्ब को लगातार  एक साल तक प्रतिदिन चार घंटे तक जलाया जा सकता है।  आई बी. एम कंपनी ने इस परीक्षण को बंगलौर शहर में किया।   आई बी. एम कंपनी की इस रिसर्च  की प्रशंसा विश्व प्रमुख  MIT इंस्टिट्यूट ने भी की है और इस रिसर्च को  अपनी एक कांफ्रेंस में प्रस्तुत करने का निर्णय लिया है।  आई. बी. एम की इस शोध को करने वाली टीम का कहना है कि इस रिसर्च की मदद से इ कचरे की समस्या से भी कुछ हद तक निपटा जा सकता है और साथ ही साथ ये रौशनी का एक सस्ता विकल्प है।  लैपटॉप की बेकार हुयी बैटरी से लाइट उतपन करने के लिए आई बी.एम टीम ने एक UrJar नाम की डिवाइस बनायीं है जो की लैपटॉप की बेकार बैटरी से लिथियम आयन सेल को प्रयोग करके कम  क्षमता वाली बिजली उतपन्न की जा सकती है जिससे LED बल्ब को जलाया जा सकता है और घरो में रौशनी की जा सकती है इस रिसर्च में लैपटॉप की बेकार बैटरी से लाइट उतपन्न  किये गए गए कुछ चित्रो को पोस्ट में दर्शाया  गया है।  इस रिसर्च के पूरे रिसर्च पेपर को पढ़ने के लिए  अधिक जानकारी के लिए आप रिफरेन्स में दिए गए लिंक पर क्लिक  कर सकते हैं।  जहा से इस जानकारी को लिया गया है। 


रिफरेन्स : http://www.dgp.toronto.edu/~mjain/UrJar-DEV-2014.pdf

नोट : इस ब्लॉग के फेसबुक पेज के लिए ब्लॉग पर ऊपर दाई तरफ दिए गए फेसबुक बटन को लाइक करे। 

4 comments:

  1. आपकी यह उत्कृष्ट प्रस्तुति कल शुक्रवार (12.12.2014) को "क्या महिलाए सुरक्षित है !!!" (चर्चा अंक-1825)" पर लिंक की गयी है, कृपया पधारें और अपने विचारों से अवगत करायें, चर्चा मंच पर आपका स्वागत है।

    ReplyDelete
  2. बहुत उपयोगी जानकारी देती पोस्ट..

    ReplyDelete
  3. Thank you Manoj....Main aapke Antarikhsh Vigyan ki jankari utsah purvak padhta hoon

    ReplyDelete

अगर आपको पोस्ट पसंद आये तो कृपया ब्लॉग का अनुसरण करें और पोस्ट पर टिप्पणी के रूप में अपने सुझाव दे !

Recent Posts