Blogger Tips and TricksLatest Tips And TricksBlogger Tricks

Sunday, November 23, 2014

समुद्र के अंदर पानी में बसेगा ये अनोखा शहर "Ocean Spiral"

SHARE
अरे ओ छोटू।  

हाँ भैया।  

कछु सुनत रो की नाय।  

का भैया ....का भयो ?  

अरे हम सुनत रहे कि जापान  2030 तक समुद्र   के नीचे एक अनोखा शहर बसाने की योजना बना रहा  है।  

भैया जी  जिस तरह से हिरोशिमा और नाकाशाखी  की तबाही  और अभी कुछ साल पहले जापान में  आई आपदा में अपना सब कुछ गवा देने पर भी जापान अपनी महेनत के  बल  पर हर क्षेत्र में कामयाबी के झंडे गाड़ रहा है उसे देखकर लगता  है निश्चय ही जापान 2030 तक समुद्र  के नीचे   अनोखा शहर  बसा ही लेगा।   


हाँ शायद ऐसा ही होगा !



Introduction to Ocean Spiral city under sea in hindi, City under sea in Japan,what is ocean spiral?, how Ocean Spiral city will be made,समुन्द्र के अनदर बनने वला शहर
दोस्तों अब जापान के बारे में तो हम सबने अच्छे से सुना ही होगा , जिस  जापान ने एक समय में अपना सब कुछ खो दिया था वही जापान आज हर क्षेत्र में सफलता हासिल कर रहा है है।   चाहे वो अंतरिक्ष का क्षेत्र हो, या हाई स्पीड से चलें वाली ट्रेनों की बात हो या फिर परमाणु शक्ति की बात हो हर क्षेत्र में जापान ने अपनी महेनत के बल पर  कामयाबी हासिल की है. लेकिन अभी हाल ही में जापान ने एक घोषणा करके दुनिया के सारे देशो को चौंका दिया है।  



क्या आदमी पानी के अंदर रह सकता है ? हाँ अब आदमी पानी के अंदर भी रहा पायेगा क्यों कि जापान ने घोषणा की है की जापान 2030 तक समुद्र  के नीचे पानी में , सभी आधुनिक सुख सुविधाओं से युकत एक अनोखा शहर बसाने जा रहा है।   जापान  की कंपनी  Shimizu Corp.  ने इस अनोखे शहर को बनाने का जिम्मा लिया है इस शहर को बनाने में अनुमानित २५ अरब डॉलर का खर्च आएगा और इस शहर में 5000 लोग रह सकते हैं इस अनोखे शहर का नाम ओसियन स्पाइरल रखा जाएगा  कंपनी के अनुसार इस शहर के ढाँचे को तीन भाग में बांटा  गया है, ऊपरी भाग का आकार एक 500 मीटर के स्फीयर ( गोलाकार ) की तहर होगा , मध्य भाग  का आकार  एक 15 किलोमीटर  के स्पाइरल  ( कुंडली नुमा , घुमावदार ) कि  तरह होगा जिसमे   बिज़नेस कंपनी, होटल रूम और स्कूल , रहने के लिए घर इत्यादि होंगे जहा पर 5000 लोग रह सकते हैं , शहर का सबसे निचे का हिस्सा 3000 से 4000 मीटर का होगा जो की एक रिसर्च सेंटर की तरह होगा जहा पर ऐसे यन्त्र लगे होंगे जिनकी मदद से इस शहर पर जीवन के लिए  के लिए विधुत ऊर्जा उतपन्न की जा सकेगी  जहा पर शहर में बिजली की सप्लाई के लिए समुद्र तल और उसके उपरी जल स्तर के तापमान में भारी अंतर को बिजली बनाने के काम में लाया जाएगा . जिससे ऑक्सीजन की कोई कमी न रहे इसके लिए  शहर में उत्सर्जित होने वाली कार्बन डाइऑक्साइड गैस को आक्सीजन में बदलने वाले यंत्र भी रहेंगे । इस शहर के ढाँचे को  University of Tokyo, Japan Agency for Marine-Earth Science and Technology and the government’s Fisheries Research Agency. के वैज्ञानिको में सयुंकत रूप से डिज़ाइन किया है।  


Reference - http://rt.com/news/207407-underwater-city-plan-japan/


नोट : अगर आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगे तो कृपया फॉलोवर बनकर अपने सुझाव देकर हमारा मार्गदर्शन करें . फेसबुक यूजर अब फेसबुक पेज डायनामिक पर भी इस ब्लॉग की पोस्ट को पढ़  सकते हैं , ब्लॉग के दाई और ब्लॉग के फेसबुक पेज का लिंक  दिया गया है।     

कंप्यूटर साइंस से सम्बंधित आर्टिकल पढ़ने के लिए क्लिक करे Computersciencejunction 

7 comments:

  1. बढ़िया जानकारी...

    ReplyDelete
  2. बहुत बढ़िया जानकारी
    शीर्षक में "सुमन्द्र" लिखा है इसे सही कर लीजिये ....वैसे समुद्र होना चाहिए या फिर समुन्दर

    ReplyDelete
    Replies
    1. अच्छा लगा आपने सही कहा
      मैं ने पोस्ट में समुद्र शब्द कर लिया है !

      धन्यवाद

      Delete
  3. गज़ब की कल्पना है जापान की ... वो उसे पूरा करने का मादा भी रखता है ...

    ReplyDelete
  4. सभी पाठकगणो का शुक्रिया !

    ReplyDelete

अगर आपको पोस्ट पसंद आये तो कृपया ब्लॉग का अनुसरण करें और पोस्ट पर टिप्पणी के रूप में अपने सुझाव दे !

Recent Posts