Blogger Tips and TricksLatest Tips And TricksBlogger Tricks

Thursday, November 6, 2014

ये फंडा बढ़िया है....लगे रहो खान भाइयो !

SHARE
आज  थोड़ा लीक से हटकर पोस्ट लिख रहा हूँ ,  रोचक  लगा इसलिए लिख रहा हूँ  उम्मीद है आपको  ये पोस्ट   रोचक लगेगी।  कल  जब "हैप्पी न्यू ईयर  " देखकर आया तो ये अहसास हुआ  कि आज कल बॉलीवुड की फिल्मो में  एक नया फंडा खूब सफल हो रहा है .अब का बताय भईया आप सब कुछ तो जानते हो . चलो जब लिखना शुरू कर दिया है तो बता ही देते हैं। बॉलीवुड में कुछ सफल  फिल्म निर्माताओ, निर्देशकों और अभिनेताओं  ने एक नया फंडा अपनाना शुरू कर दिया है  जो की इतना सफल हो रहा है की ये लोग अरबो कम  रहे हैं इसी फंडे का प्रयोग करके।  दरअसल आज कल हमारे तीनो खान अभिनेता फिल्मो में चोरी करने वाले रोल को बहुत ही अच्छे ढंग से पूरी मेहनत ,ईमानदारी और लगन के साथ निभा रहे हैं.  आज के समय में बॉलीवुड फिल्म निर्माताओ की बीच ऐसी फिल्म बनाने का कम्पटीशन सा  चल रहा है जिसमे बड़ी से बड़ी चोरी को तकनीक की मदद से अंजाम दिया जा सके ! एक निर्देशक , दुसरे निर्देशक की फिल्म  में  चोरी करने के ढंग को देखते हैं और उसके आधार   एक चोरी करने के एक नए ढंग की खोज करते हैं और उसको लेकर एक नयी फिल्म बनाते है और अरबो कमाते हैं साहब !

असल में आज कल टेक्नोलॉजी का जमाना है तो फिल्म में फिल्म निर्देशक एडवांस  टेक्नोलॉजी का प्रयोग करके स्मार्टनेस  और इंटेलिजेंस के साथ चोरी करने के नए नए तरीके को थोड़ी बहुत इमोशनल कहानी, थोड़ा बहुत डांस मसाले के साथ  नयी फिल्म मार्केट  में उतारते  है और बॉक्सऑफिस को  हिलाकर  रख देते हैं. अजी साहब कुछ यूं समझ लो की  फिल्म में चोरी जितनी बड़ी और जितनी स्मार्टनेस से होगी फिल्म उतनी ही हिट होगी ! अब आपको भी बच्चो की तरह उदारहण देकर समझाना  पड़ता है तो लो लाइव उदारहण आपके सामने रख रहा हूँ !

                                    


(1 ) सबसे पहले बात करते हैं बॉलीवुड की अब तक सबसे जायदा कमाई करने वाली फिल्म धूम 3  की ! इस फिल्म के किरदार में  हमारे माननीय अभिनेता आमिर खान साहब  फिल्म के  बचपन वाले सीन में उनके  ईमानदार  पिताजी (जैकी श्राफ ) जी को आत्म हत्या करनी पड़ती है क्यों की वो बैंक से लिया गया लोन नही चूका पाते , वो अपने सर्कस का कमाल  बहुत ही खूबी के  साथ दिखाते हैं पर बैंक मैनेजर को वो पसंद नही आता और मैनेजर  उनका लोन माफ़ नही करता और वो आत्म हत्या कर लेते हैं ! फिल्म में  इस घटना का असर आमिर जी के दिलो दिमाग पर इतना गहरा  पड़ता है की वो फिल्म में बड़े होकर उस बैंक में सबसे आधुनिक टेक्नोलॉजी के मदद से सबसे बड़ी चोरी को अंजाम देते हैं जिस बैंक के मैनेजर की वजह से  उन्होने बचपन में अपने पिताजी को खोया था ! आमिर खान  खान साहब इस फिल्म में पुलिस की नाक में और फिल्म में इंस्पेक्टर का किरदार निभा रहे  अभीषेक बच्चन साहब की नाक में  इतना दम  कर देते हैं की कोई उनको पकड़ ही  नही पता, फिल्म के आखिर में वो जरूर पकड़ में आ जाते हैं पर अपने जुड़वाँ भाई की कमी  की वजह  से  लेकिन फिर भी दोनों भाई पुलिस को सरेंडर नही करते और एक दुसरे का हाथ पकड़कर पूल से निचे कूद जाते हैं .जिसका कलेक्शन  भारत में 351.29 करोड़ और विदेशो में 150 .06  करोड़ था !

              "वन्दे हैं हम उसके हम पर किसका जोर , उम्मीदों के सूरज निकले चारो और "

सच में आमिर जी आप फिल्म में किरदार को इतनी कुशलतापूर्वक  निभाते हैं की आप पर किसी का जोर चल ही नही सकता ! धूम फिल्म के इससे पहले वाले सभी वर्जनों  में भी स्मार्टनेस के साथ चोरी करने के कांसेप्ट को शामिल किया गया है !

(2) अब बात करते हैं दुसरे खान साहब  की और 2014  की अब तक की सबसे बड़ी फिल्म किक की इस फिल्म में देवी  लाल और डेविल(हमारे सल्लू भाई , सलमान खान साहब  ) बार बार चोरी करते हैं और पुलिस इंस्पेक्टर हिमांशु त्यागी ( रणदीप हुड्डा ) को बार बार चकमा देकर फरार हो जाते हैं और पकड़ में ही नही आते और फिल्म के आखिर में एक बहुत बड़ी चोरी को बड़ी ही होसियारी के साथ अंजाम देते हैं  ! डेविल को चोरी करनी पड़ती है  क्यों की हमारे देश कुछ गरीब बच्चे जो की  बचपन में ही अनेक प्रकार की बीमारियो का शिकार हो जाते हैं और अपना इलाज़ नही करा पाते तो डेविल जी इन अनेको बच्चो के इलाज के लिए चोरी करते हैं ! फिल्म में देवी लाल जी को चोरी करने के प्रेणना तब मिलती है जब देवी जी फिल्म में  एक भ्रस्ट बिजनेसमैन ( नव्जुदीन सिद्द्की ) से एक बच्ची के  इलाज़ के  लिए 10  लाख रूपये देने के लिए विनती करते हैं और सिद्द्की साहब उन्हे  100  रूपये देकर उनकी भावनाओ का मजाक बनाते हैं ! ये फिल्म ने 233  करोड़ का कलेक्शन किया है !

(3 ) आइये अब बात करते हैं तीसरे खान साहब शाहरुख़  खान साहब की, भला ये इस रेस में क्यों पीछे रह जाते  और बना  डाली एक ऐसी फिल्म "हैप्पी न्यू ईयर " जिसमे दुनिया की सबसे बड़ी  चोरी को हैकिंग तकनीक के सहारे से इंजाम दिया गया है बड़े ही कमाल के साथ ! लगता है जरूर ही इन्होने धूम ३ और किक  से प्रेणा ली होगी ! इस फिल्म में चार्ली ( शाहरुख़ खान ) अपनी एक टीम तैयार करते हैं और तीन सो करोड़ के हीरो की चोरी को अंजाम देते हैं ! क्यों की ये हीरे चार्ली शहाब के पिताजी मनोहर शर्मा (अनुपम खेर) की फैक्ट्री में काम करने वाले चरण ग्रोवर ( जैकी श्राफ ) ने चुरा लिए थे और इस चोरी का  इल्जाम मनोहर शर्मा जी के सर आ जाता है और उनको जेल में बंद कर दिया जाता है जहा वो एक दिन अपनी आत्महत्या कर लेते हैं. जिसका बदला चार्ली  लेते हैं.  ये फिल्म अभी भी सिनेमा घरो में धमाल  मचा  रही है और 2014  की अब तक दूसरी सबसे बड़ी (188   करोड़ का कलेक्शन कर चुकी है ) फिल्म बन गयी है और अभी तक सिनेमा घरो में चल रही है !

वैसे   हमारे तीनो खान भाइयो  के अलावा ऋतिक रोशन साहब भी फिल्म" बैंग  बैंग "में दुनिया के सबसे फेमस    हीरे  कोहिनूर की चोरी कर चुके हैं और ये फ्लिम 2014  की अब तक की तीसरी सबसे बड़ी फिल्म है कमाई के मामले  में ! जिसने लगभग 182  करोड़ का कारोबार किया !
 अब देखते हैं की आने वाली फिल्मो में  अगली सबसे बड़ी चोरी कौन करता है  !

नोट : इस पोस्ट का  उदेश्य किस भी अभिनेता की भावनाओ  या उनके द्वारा किये गए  रोल  या फिर किसी  भी अभिनेता के प्रशंषको  को ठेस पहुचना नहीं है ! इस पोस्ट में मैं ने  तीन बड़े एक्टर द्वारा   बड़ी फिल्मो में निभाये गए रोल की समानता को उजागर  किया है !

कंप्यूटर साइंस से सम्बंधित आर्टिकल पढ़ने के लिए क्लिक करे Computersciencejunction 

7 comments:

  1. आपकी यह उत्कृष्ट प्रस्तुति कल शुक्रवार (07.11.2014) को "पैगाम सद्भाव का" (चर्चा अंक-1790)" पर लिंक की गयी है, कृपया पधारें और अपने विचारों से अवगत करायें, चर्चा मंच पर आपका स्वागत है।

    ReplyDelete
    Replies
    1. शुक्रिया राजेंद्र जी !
      सादर आभार !

      Delete
  2. Baat bilkul point wala kiye hain aap..... Wakayi aaj kal chori waali filame kaafi paisa kama rahi hai... Happy new year kitna kamayegi waqt batayega ... Lekin baat bilkul pate ki aur wajib kahi aapne.... Bahut sunder prastuti :)

    ReplyDelete
  3. क्या बात है !
    बढ़िया प्रस्तुति ..

    ReplyDelete
  4. अब क्या करियेगा?
    जनता पगला रही है या कि---खान साहबस अधिक होशियार हो रहे हैं.
    जिंदगी बे-हिसाब चल रही है.

    ReplyDelete

अगर आपको पोस्ट पसंद आये तो कृपया ब्लॉग का अनुसरण करें और पोस्ट पर टिप्पणी के रूप में अपने सुझाव दे !

Recent Posts