Blogger Tips and TricksLatest Tips And TricksBlogger Tricks

Monday, August 18, 2014

टोमैटो पिल खायें , दिल के रोगो को दूर भगायें

SHARE

"ब्रिटेन के वैज्ञानिकों ने एक अहम अध्ययन के बाद बताया है कि रोज एक 'टोमैटो पिल' खाने से दिल के रोगों से बचा जा सकता है. टोमैटो पिल  गोली है जिसको टमाटर के महत्वपूर्ण तत्वों से बनाया गया है टोमैटो पिल में लाइकोपिन होता है, जो प्राकृतिक एंटी-ऑक्सीडेंट है और इसी के कारण टमाटर का रंग लाल होता है.विशेषज्ञों को काफ़ी समय से संदेह था कि लाइकोपिन कई बीमारियों से बचने में मददगार हो सकता है जिनमें कुछ कैंसर और हिर्दय रोग प्रमुख हैं."

Keywords: टोमैटो पिल खायें , दिल के रोगो को दूर भगायें , Tomato Pill and heart disease, benefit of eating tomato pills in hindi ,how tomato pills helps in heart diseases?r


वैज्ञानिको के अनुसार माटर से भरपूर खाना सेहतमंद होता है. फल, सब्जियां और ज़ैतून का तेल भी फ़ायदेमंद होता है. स्वास्थवर्धक खाने की सलाह हमेशा दी जाती है इसलिए वैज्ञानिको  ने एक ऐसी गोली को बनाया  है जिसमे  ततवो को शामिल किया जा सके और उनके सेवन में आसनी हो , इस गोली का नाम है टोमैटो पिल. अब थोड़ा विस्तार में इस गोली के बारे में जानते है 
कैमन्यूट्रा नाम की कंपनी ने अपनी "टोमैटो पिल" बनाई है.कैमन्यूट्रा से अलग कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी की एक टीम ने यह पता लगाने की कोशिश की है कि टोमैटो पिल का असर होता है या नहीं.इसके लिए उन्होंने 36 दिल के मरीजों और 36 स्वस्थ लोगों को चुना. सभी को दो महीने तक एक गोली की खुराक दी गई. यह गोली या तो टोमैटो पिल थी या प्लेसिबो (डमी ड्रग).परीक्षण संतोषजनक हों, इसके लिए न तो शोधकर्ताओं और न ही वॉलंटियरों को ये बताया गया कि उनको खाने के लिए दी गई गोली टोमैटो पिल है, या प्लेसिबो है. यह परीक्षण दो महीने चला. अंत में नतीजे सामने थे.हृदय रोगियों में टोमैटो पिल से बाज़ु के अगले हिस्से में रक्त का प्रवाह सुधरा जबकि प्लेसिबो का कोई असर नहीं हुआ.
इस शोध के नतीजे 'पीएलओएस वन' पत्रिका में प्रकाशित हुए हैं.शोधकर्ताओं की इस टीम का नेतृत्व करने वाले शोधकर्ता डॉ. जोसेफ चेरियन ने बताया कि शोध के नतीजे आशा तो जगाते हैं लेकिन "रोज टोमैटो पिल का सेवन उपचार के दूसरे तरीकों का विकल्प नहीं बन सकता, लेकिन दूसरी दवाओं के साथ यदि इसे लिया जाए तो मरीज को अतिरिक्त फायदा मिल सकता है."
Reference - http://www.dailymail.co.uk/health/article-2653481/1-day-tomato-pill-helps-heart-Treatment-increase-blood-vessel-flow-50-patients-cardiac-problems.html

1 comment:

  1. आपका ब्लॉग देखकर अच्छा लगा. अंतरजाल पर हिंदी समृधि के लिए किया जा रहा आपका प्रयास सराहनीय है. कृपया अपने ब्लॉग को “ब्लॉगप्रहरी:एग्रीगेटर व हिंदी सोशल नेटवर्क” से जोड़ कर अधिक से अधिक पाठकों तक पहुचाएं. ब्लॉगप्रहरी भारत का सबसे आधुनिक और सम्पूर्ण ब्लॉग मंच है. ब्लॉगप्रहरी ब्लॉग डायरेक्टरी, माइक्रो ब्लॉग, सोशल नेटवर्क, ब्लॉग रैंकिंग, एग्रीगेटर और ब्लॉग से आमदनी की सुविधाओं के साथ एक सम्पूर्ण मंच प्रदान करता है.
    अपने ब्लॉग को ब्लॉगप्रहरी से जोड़ने के लिए, यहाँ क्लिक करें http://www.blogprahari.com/add-your-blog अथवा पंजीयन करें http://www.blogprahari.com/signup .
    अतार्जाल पर हिंदी को समृद्ध और सशक्त बनाने की हमारी प्रतिबद्धता आपके सहयोग के बिना पूरी नहीं हो सकती.
    मोडरेटर
    ब्लॉगप्रहरी नेटवर्क

    ReplyDelete

अगर आपको पोस्ट पसंद आये तो कृपया ब्लॉग का अनुसरण करें और पोस्ट पर टिप्पणी के रूप में अपने सुझाव दे !

Recent Posts