Blogger Tips and TricksLatest Tips And TricksBlogger Tricks

Monday, December 20, 2010

क्रेडिट कार्ड सुरक्षा संबंधी कुछ सुझाव.

SHARE



detail of credit card security in hindi, what is secure credit card in hindi,alert for security of credit card,RFID Technology in hindi,what is CVV verification in hindi, definition of CVV Verification , Technique for security of credit card in hindi
सावधान अब हो जाईये अगर आप अपना क्रेडिट कार्ड अपनी पॉकेट या बोलेट में रखते है ।वैसे तो नेट कि दुनिया में क्रेडिट कार्ड से जुड़े किराईम उतने ही पुराने है जितना कि क्रेडिट कार्ड. लेकिन आज कल कुछ लोग क्रेडिट कार्ड से सम्बंधित जानकारियों को चुराने के लिए एक नये तरीके का प्रयोग कर रहे है।  जिसका नाम है "इलेक्ट्रोनिक पिक पोकेटिंग ".इस तकनीक में एक छोटा सा विशेष वायरलेस स्केनर लगा होता है जो आपकी पेंट कि पीछे कि पॉकेट में रखे बोलेट में रखे क्रेडिट कार्ड की जानकारी (जैसे क्रेडिट कार्ड नंबर )को रीड कर सकता है। 

 अगर आपका क्रेडिट कार्ड RFID "Radio Frequency Identification Technology" के आधार पर काम करता है. खासकर कि उन लोगो के लिए जो "ई - बिजनिस " में इस प्रकार के क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं। लेकिन ये तरीका पूरी तरह सफल नहीं है क्यों कि इस टेक्नोलोजी पर बेस्ड क्रेडिट कार्ड का CVV Credit Verification Value थ्री डिजिट सीक्कोरिटी नंबर जो कि कार्ड के पीछे लिखा होता है को ट्रांसमिट नहीं कर पाता इस क्रेडिट कार्ड वेरिफिकेसन नंबर को जायदातर "ई-रीटेलर " परचेज के समय शेयर करते है।  चूकि इस तरीके के द्वारा क्रेडिट कारदा नहीं चुराया जाता केवल उसकी क्रेडिट कार्ड से सम्बंधित जानकारी चुराई जा सकती है , लेकिन फिर भी अमेरिका में कुछ गवर्नमेंट एम्प्लोयी अपने बोलेट और पॉकेट कि सिक्यूरिटी के लिए स्पेशल जाकेट का प्रयोग करते करते है ताकि कोई रिस्क ना रह सके। 

इसलिए सही कहा गया है कि "अपने सामान कि रक्षा ,स्वयं करें "..................

1 comment:

अगर आपको पोस्ट पसंद आये तो कृपया ब्लॉग का अनुसरण करें और पोस्ट पर टिप्पणी के रूप में अपने सुझाव दे !

Recent Posts