Blogger Tips and TricksLatest Tips And TricksBlogger Tricks

Tuesday, February 23, 2010

BOSS: An Operating System Made by CDAC

SHARE
"जी हाँ माइक्रोसोफ्ट के विंडो ऑपरेटिंग सिस्टम को टक्कर देने आ गया है।  अब भारत का नया बॉस ऑपरेटिंग सिस्टम बॉस । ये ऑपरेटिंग सिस्टम यूज़र्स को भारतीय भाषाओ में कार्य करने की सुविधा प्रदान करेगा। इस बॉस ऑपरेटिंग सिस्टम को भारतीय सरकार द्वारा संचालित सी - डेकसंस्थान ने बनाया है।"

इसका नाम भारत ऑपरेटिंग सिस्टम शोलूशन है और ये जल्द ही देश भर के संस्थानों में मुफ्त में उपलब्ध होगा । इतना ही नहीं ये सिस्टम क्षेत्रीय भाषाओ में भी काम करने कारगार साबित होगा। सी - डेक के वैज्ञानिक अलका इरानी के अनुसार इस ऑपरेटिंग सिस्टम की मदद से भारतीय लिपियों में टेक्स्ट की प्रोसस्सिंग बहुत ही एजी होगी। साथ ही साथ ये ऑपरेटिंग सिस्टम इंग्लिश में भी बेहतर तरीके से भी काम करेगा। 

ये ऑपरेटिंग सिस्टम तीन सी ड़ी के पैक में उपलब्ध होगा । बॉस में डुअल बूटेबल की शुविधा भी होगी साथ ही साथ आप वर्ड की डोक फाइल पर भी काम कर सकेंगे। ये ऑपरेटिंग सिस्टम एक साल बाद आसानी से उपलब्ध हो सकेगा। इसके अलावा इस ऑपरेटिंग सिस्टम की लाइसेंस की फीस भी विंडो के मुकाबले काफी कम होगी। बॉस की प्रोमोसन के लिए देश में २५ सेंटर बनाये गए है। 

जिनमे प्रमुख रूप से डेल्ही, मुंबई, कोलकाता ,पुणे आदि है। इसके अलावा सी - डेक संस्थान फले ही संस्कृत , राजस्थानी और अन्य भारतीय भाषाओ के लिए अनेक सॉफ्टवेर बना चूका है। वास्तव में से- डेक भारत के लिए एक सां से कम नहीं जिस पर हम सब को गर्व है।

No comments:

Post a Comment

अगर आपको पोस्ट पसंद आये तो कृपया ब्लॉग का अनुसरण करें और पोस्ट पर टिप्पणी के रूप में अपने सुझाव दे !

Recent Posts