Blogger Tips and TricksLatest Tips And TricksBlogger Tricks

Tuesday, July 7, 2009

दुनिया की कुछ बड़ी ईमारतें : Some Highest Buildings in the World ( Sears Tower Chicago)

SHARE
यदि आप ऊंचाई से डरते हैं तो फिर यह पोस्ट आपके लिए नहीं है। नहीं नहीं बस ऐसे ही कह रहा हूँ।  यह  वर्धक पोस्ट है जो सभी के लिए है। इस पोस्ट में हम बात करेंगे दुनिया की कुछ ऊँची ईमारतों  के बारे में , जो आसमान की ऊचाइयों को छु रही है।

 दुनिया की सबसे ऊंची बिल्डिंगों में एक शिकागो के सीयर्स टावर पर आजकल रोमांच की एक नई कहानी लिखी जा रही है। इस बिल्डिंग की 103वीं मंजिल की बालकनी पर हवा में लटकता हुआ एक प्लेटफार्म बनाया गया है। और उस प्लेटफार्म पर कांच के चार बक्से लगाए गए हैं। यह ऊंचाई करीब 1,353 फीट है। 10 फीट चौडे़ व ऊंचे इन प्लेटफार्मो को नाम दिया गया है द लेज [कगार]।


सीयर्स टावर

                               
पांच टन वजनी इन प्लेटफार्मो में 1.5 इंच मोटा कांच लगाया गया है। सीयर्स टावर के मालिक जान ह्वस्टन के मुताबिक इन्हें बनाने का मकसद है लोगों को यह एहसास कराना जैसे वे शहर के ऊपर उड़ रहे हों। भयावह होते हुए भी इसका मजा उठाने के लिए खूब भीड़ उमड़ रही है। इनमें बच्चे और बूढ़े भी शामिल है।

बिशप [कैलिफोर्निया] से आई मार्गरेट कैंप के लिए यह कभी न भूल पाने वाला अनुभव रहा। उनके शब्दों में, इसे बयान करना मुश्किल है। ऐसा लग रहा था मैं बर्फ पर चल रही हूं। लेकिन बच्चों की मौज हो गई है। कुछ बाक्स के फर्श पर लेटकर आसमान में लेटे होने का एहसास कर रहे हैं तो कुछ शहर को यूं निहार रहे हैं मानों अपना घर ढूंढ रहे हों। 10 वर्षीय इलिनायस ने बताया, पहले तो डर लगा। लेकिन फिर मजा आने लगा। मैं इतनी ऊंचाई पर था कि बादल भी हमसे नीचे थे।


वैसे दुनिया की सबसे ऊंची इमारत दुबई की बुर्ज दुबई है। उसकी ऊंचाई 2,684 फीट है।

1 comment:

  1. yaar pata nahi tha tu bhi is duniya me hai..
    Chakrdhar ji ke blog par tujhe paya

    ReplyDelete

अगर आपको पोस्ट पसंद आये तो कृपया ब्लॉग का अनुसरण करें और पोस्ट पर टिप्पणी के रूप में अपने सुझाव दे !

Recent Posts