Blogger Tips and TricksLatest Tips And TricksBlogger Tricks

Thursday, November 20, 2014

दिल्ली में जॉब करने वालो , भैया कछु काम कर लो !

SHARE

अरे ओ छोटू।  

हाँ भैया।  

कछु सुनत रहो की नाय।  

का भैया ...का भयो ?

अरे हम सुनत रहे की मुंबईवासी काम पर ज्यादा  ध्यान देते हैं और  छुट्टिया कम लेते है।  

भैया जी भारत में अक्सर जॉब करने वाले  व्यक्ति को भले ही  जितनी छुट्टियां मिले वो उसके लिए कम हैं।  लेकिन अगर ऐसे में मुंबईवासी  काम पर ज्यादा ध्यान देकर कम छुट्टिया ले और ज्यादा नाम कमाए तो शायद अब अन्य  के जगह पर जॉब कर रहे लोग भी ये रिपोर्ट पढ़कर इनसे सबक लेने की कोशिश करेंगे।  

हाँ शायद ऐसा ही होगा। 

दोस्तों इस बात से इंकार नही किया जा सकता कि एक जॉब करने वाले व्यक्ति के लिए कुछ छुट्टियां होना जरूरी है पर्सनल लाइफ के लिए भी और ऑफिसियल लाइफ के लिए भी तभी दोनों के बीच तालमेल बैठ पाता है  और जिंदगी सही से आगे बढ़ पाती है।  लेकिन भारत में हालात कुछ ऐसे हैं कि  जॉब करने वाले अधिकाँश लोगो की यही कहानी है की उनको  चाहे जितनी छुट्टिया क्यों न मिल जाए वो भी उनके लिए कम है.  एक्स्ट्रा छुट्टियां लेने के लिए वो पैसो का नुक्सान भी सह लेते हैं लेकिन अभी हाल ही में एक चौकाने  वाली रिपोर्ट सामने आई है जिसमे ये पाया गया है कि मुंबई में जॉब करने वाले लोग छुट्टियों लेने की जगह ऑफिस में काम करने में ज्यादा आनंद महसूस करते हैं।  हाल ही में एक ट्रेवल एजेंसी  एक्सपीडिया .कॉम के द्वारा भारत के 5 महानगरो में एक विशेष सर्वे किया गया और उन्होने ये पाया कि 97  % मुंबई में जॉब करने वाले लोग उतनी छुट्टियां भी नही ले पाते जितनी उनको विभाग  कि और से मिलती हैं और 46 % लोग ऐसे हैं जो छुट्टियां लेने में अपराध महसूस करते हैं।



जबकि दिल्ली  शहर कि कहानी कुछ अलग है वह पर जॉब कर रहे लोग काम करने से ज्यादा छुट्टिया लेने में आनंद महसूस करते हैं। अभी पहली छुट्टियां खत्म करके वो ओफ़िस में जाते ही अगली छुट्टी लेने की प्लानिंग करने लगते हैं।   इसके लिए वो इस बात कि भी चिंता नहीं करते कि इसे हमारी सैलरी का कितना नुक्सान होगा . 60  % लोग दिल्ली में ऐसे हैं जो पैसे कि जगह छुट्टी लेने में आराम सझते हैं बहले ही आप उनके पैसे काट लो बस उनको छुट्टी दे दो साहब।  

एक्सपीडिया कंपनी दवारा ये सर्वे ५ शहरो बैंगलोर, मुंबई, हैदराबाद  , पुणे और दिल्ली में  15 अगस्त 2014  से 17  सितम्बर 2014  के बीच  किया गया . एक्सपीडिया कंपनी के एशिया  डायरेक्टर , विक्रम महाली जी ने सर्वे के  रिजल्ट प्रस्तुत  किये ।

इस सर्वे में शामिल किये गए अन्य शहरो के परिणाम और अधिक जानकरी पाने के लिए आप रेफरन्स में दिए गए लिकं पर क्लिक्स कर सकते हैं। 

Reference - http://businesstoday.intoday.in/story/mumbai-delhi-is-the-most-vacation-deprived-city/1/212456.html

6 comments:

  1. अच्छी जानकारी ..

    ReplyDelete
    Replies
    1. आदरणीय कविता जी बहुत अच्छा लगता है आप मेरी हर पोस्ट पढ़ती हैं .आपका बहुत बहुत आभार !

      Delete
  2. मनोज जी,
    मैं तो काफी पहले से आपसे जुड़ा हुआ हूँ। आपके लेख भी पढता रहता हूँ .

    ReplyDelete
    Replies
    1. शुक्रिया गगन जी !
      क्षमा चाहुगा , शायद ध्यान नही रहा आशा करता हु की आगे भी आपका स्नेह बना रहे

      Delete
  3. your writing skills and thoughts are heart touching keep it up dear
    our blog portal is http://www.nvrthub.com

    ReplyDelete

अगर आपको पोस्ट पसंद आये तो कृपया ब्लॉग का अनुसरण करें और पोस्ट पर टिप्पणी के रूप में अपने सुझाव दे !

Recent Posts