Blogger Tips and TricksLatest Tips And TricksBlogger Tricks

Wednesday, November 18, 2015

Word of The Year 2015

SHARE

विश्व में सबसे अधिक प्रयोग में होने वाली  ऑक्सफ़ोर्ड डिक्शनरी ने वर्ष 2015  के लिए एक पिक्टोग्राफ  को   "Word of The Year" के खिताब से नवाजा है .इस पिक्टोग्राफ़ (चित्रलिपि ) का मतलब है "Face with  tears of Joy " . इस पिक्टोग्राफ को emoji  शब्द के रूप में भी  जाना जाता है. यह पिक्टोग्राफ  स्व्भाव , मनोदशा एवं चिंता आदि को सही रूप से दर्शाता है . 

Keywords: Word of the Year 2015, Information about word of the year 2015 in hindi, word of the year 2014, word of the year 2013, word of the year 2012, information about word of the year 2014 in hindi, Oxford Dictionary research for word of the year, meaning of emoji in hindi
वैसे तो पिक्टग्राफ और emoji सन  1997 से ही पहचान में आ गए थे . लेकिन सन 2015  में पिटोग्राफ एवं emoji शब्द का प्रयोग  सबसे अधिक किया गया . इस वर्ष ऑक्सफ़ोर्ड यूनीवर्सिटी  प्रेस ने मोबाइल टेक्नोलॉजी के क्षेत्र की  कम्पनी  SwiftKey के साथ मिलकर विश्व में सबसे अधिक प्रयोग होने वाले पिक्टोग्राफ का पता लगाने के लिए एक अधयन्न  किया किया और जिसमे उन्होने पाया कि वैश्विक स्तर पर वर्ष 2015 में को सबसे अधिक प्रयोग किया गया हैं .

SwiftKey कम्पनी ने अपने अध्यन्न में पाया कि इंग्लैंड  में वर्ष 2015 में उपयोग होनी वाले सभी पिक्टोग्राफ की संख्या का 20%  हिस्सा केवल अकेले का था . जबकि अमेरिका में इसका हिस्सा सभी प्रयोग होने वाले पिक्टोग्राफ की संख्या का  17 % था . जबकि यह प्रतिशत वर्ष 2014 में इंग्लैंड में में मात्र 4 % और अमेरिका में  9%  था . 

emoji एक छोटा डिजिटल चित्र और आइकॉन है, जो किसी विचार या भावना  को  इलेक्ट्रॉिनक्स तरीके से सुचना एवं  संवाद  के क्षेत्र में व्यक्त करने के लिए प्रयोग होता है . emoji शब्द  जापान की भाषा से  लिया गया है . अब तक के इतिहास  में ऐसा पहली बार हुआ है कि ऑक्सफ़ोर्ड डिक्शनरी में किसी पिक्टोग्राफ ( चित्रलिपि ) को "Word of the Year"  के खिताब से नवाजा हो . 

चलते चलते आपको बता दे कि इससे पहले वर्ष 2014 , 2013 एवं 2012 में क्रमशः "Vape" , "Selfie", "Omnishambles" शब्दों  को ऑक्सफ़ोर्ड डिक्शनरी द्वारा " Word of The Year" के खिताब   नवाजा जा चूका है .

No comments:

Post a Comment

अगर आपको पोस्ट पसंद आये तो कृपया ब्लॉग का अनुसरण करें और पोस्ट पर टिप्पणी के रूप में अपने सुझाव दे !

Recent Posts