Blogger Tips and TricksLatest Tips And TricksBlogger Tricks

Friday, November 20, 2015

इसलिए पीजिये ब्लैक कॉफी !

SHARE

             "Advantages of  Drinking Black Coffee Every Day"

क्या आप ब्लैक  कॉफी पीते है ? यदि नहीं तो आप अपने बजट को ध्यान में रखकर इसको पीना शुरू कर सकते हैं। लेकिन साथ ही यदि आपको कोई गंभीर बिमारी है तो इसके सेवन से पहले डॉकटर से अवश्य कंसल्ट करे।   किन्तु यदि हमे कोई बीमारी नहीं है तो हम ब्लैक कॉफी के सेवन से इससे होने वाले फायदों का लुत्फ़ उठा सकते  है। प्रतिदिन ब्लैक कॉफी पीने के कुछ प्रमुख फायदे जिनको वैज्ञानिक रूप से सिद्ध किया गया है इस प्रकार हैं -

Keywords: Benefits of drinking black coffee, scientific report on drinking black coffee,benefits of drinking black coffee without sugar,benefits of drinking black coffee everyday in hindi,benefits of drinking black coffee at night in hindi,benefits of drinking black coffee weight loss in hindi,


  • वैज्ञानिक शोध के आधार पर यह पाया गया है कि प्रतिदिन ब्लैक कॉफी का सेवन लिवर को स्वस्थ बनाये रखने में सहायक है। इसका  सेवन  "लिवर कैंसर" रोग को रोकने में फायदेमंद है। 
  • जब हम कॉफी पीते  हैं, तो कॉफी में पाये जाने वाला  कॉफिन तत्व  हमारे पाचन तंत्र तक पहुचता है, जहा से वह   रक्त धारा के माध्यम से हमारे दिमाग तक पहुचता है। जिसका  फायदा यह है कि यह हमारी एनर्जी , स्मरणशक्ति , बातो एवं समस्याओ के प्रति रेस्पोंस करने की  क्षमता एवं ज्ञान सम्बन्धी चीज़ो के सुधार में सहायक है। 
  • यदि आप अपना वजन काम करना चाहते हैं या फिर अपने आप को अधिक एक्टिव बनाना चाहते  हैं तो कॉफी पिए। कॉफी में मौजूद कॉफिन तत्व मोटापा घटाने में सहायक है।  इसका मतलब यह बिलकुल नहीं है कि आप वजन घटाने के लिए बस कॉफी ही पीते रहे ,इसके लिए आपको व्यायाम भी करना भी जरूरी है। 
  • कॉफी को शरीर के लिए आवश्यक नुट्रिशन के रूप में भी देखा जाता है क्यों कि इसमें विटामिन B2 , B3  B5  एवं  मैग्नीशियम आदि तत्व पाये जाते हैं। 
  • कॉफी का सेवन डिप्रेशन की समस्या को कम  करने में सहायक सिद्ध हुआ है।  वैज्ञानिक शोधो  के अनुसार कॉफी पिने से मष्तिष्क में  डोपामाइन ( Dopamine ) की  मात्र बढ़ती है। यहाँ आपको बता दे कि   डोपामाइन को  Pleasure Chemical  के रूप में भी जाना जाता है।    
  • कॉफी का सेवन दिल से सम्बंधित रोगो से लड़ने में सहायक है। विज्ञान के अनुसार कॉफी को Cardiovascular Health  के लिए अच्छा माना गया है।  

4 comments:

  1. आपकी इस प्रविष्टि् के लिंक की चर्चा कल रविवार (21-11-2015) को "काँटें बिखरे हैं कानन में" (चर्चा-अंक 2168) पर भी होगी।
    --
    सूचना देने का उद्देश्य है कि यदि किसी रचनाकार की प्रविष्टि का लिंक किसी स्थान पर लगाया जाये तो उसकी सूचना देना व्यवस्थापक का नैतिक कर्तव्य होता है।
    --
    चर्चा मंच पर पूरी पोस्ट नहीं दी जाती है बल्कि आपकी पोस्ट का लिंक या लिंक के साथ पोस्ट का महत्वपूर्ण अंश दिया जाता है।
    जिससे कि पाठक उत्सुकता के साथ आपके ब्लॉग पर आपकी पूरी पोस्ट पढ़ने के लिए जाये।
    हार्दिक शुभकामनाओं के साथ।
    सादर...!
    डॉ.रूपचन्द्र शास्त्री 'मयंक'

    ReplyDelete
  2. मनोज, मैं कॉफी नहीं पीता हूँ परन्तु ये सब जानकारी मिलने के बाद अब कॉफी पीनी शुरू करना अच्छा रहेगा। धन्यवाद।

    ReplyDelete
  3. लेख पढ़ने के लिए शुक्रिया ! ब्लैक कॉफी पीना पर लिमिट में

    ReplyDelete
  4. मैं तो ऑफिस से जब शाम को घर आती हूँ तो तब ब्लैक कॉफी पीती हूँ ..अच्छा लगता है ..लेकिन आपने बहुत अच्छी जानकारी दी, तो बहुत अच्छा लगा ... धन्यवाद

    ReplyDelete

अगर आपको पोस्ट पसंद आये तो कृपया ब्लॉग का अनुसरण करें और पोस्ट पर टिप्पणी के रूप में अपने सुझाव दे !

Recent Posts