Blogger Tips and TricksLatest Tips And TricksBlogger Tricks

Sunday, January 8, 2017

दिमाग से कंट्रोल होने वाली कार A Car Which Can be Control by Mind

SHARE

"जी हां शायद ऊपर लिखा हुआ वाकया सही हो जाये क्यों की भविष्य की कारों को चलाने के लिए स्टियरिंग व ड्राइवर की नहीं, बल्कि आपके दिमाग की जरूरत होगी। आओ जाने कुछ एस कर के बारे में - इसे साकार किया गया है मर्सिडीज की एफ 400 कॉन्सेप्ट कार में। "


डेरेक चिक किन एनजी की डिजाइन की हुई इस कार में सवार व्यक्ति को एक हेलमेट पहनना पड़ता है। इसमें लगा ब्रेन कंप्यूटर इंटरफेस दिमाग की तरंगों को पकड़कर कार को निर्देशित करता है। इस कार में दो लोग सवार हो सकते हैं। कार में कुछ और फीचर्स जोड़ने के लिए अलग से सॉफ्टवेयर विकसित किया जा रहा है। इस कार का इसी साल ट्रायल किया जाएगा।


देखो ये तो सामान्य रूप से होता ही है की भारत में नयी टेक्नोलोजी आने में काफी साल लग जाते है अब इस कार के लिए कितना इंतजार करना पड़ेगा क्या पता जब तक ये सपना पूरा हो जाब तक इस्सी भी बढकर कुछ और आ जाये कुछ भी हो लेकिन एन सब कामो में इंडिया बहुत पीछे है ये बात तो माननी पड़ेगी पाठक बंधू ध्यान दे की यहाँ हम भारत की बुराई नहीं कर रहे है बल्कि हमारे कहने का मतलब ये है की इस तरह की चीजों की खोज में भी भारत के वैज्ञानिको को आगे होना चाहिए .वैसे हम समय समय पर दुनिया को ये साबित करते है की हम भी किसी से कम नहीं है ये बात भी माननी पड़ेगी....................!

3 comments:

  1. कल 14/11/2011को आपकी यह पोस्ट नयी पुरानी हलचल पर लिंक की जा रही हैं.आपके सुझावों का स्वागत है .
    धन्यवाद!

    ReplyDelete

अगर आपको पोस्ट पसंद आये तो कृपया ब्लॉग का अनुसरण करें और पोस्ट पर टिप्पणी के रूप में अपने सुझाव दे !

Recent Posts